Truck Fact : ट्रक के आगे क्यों रहती है ये डंडी? बेहद जरूरी है इसका काम! आज यहां जानिए –

Amazing Truck Fact : हमारे जीवन में हर रोज लिखने वाली कुछ ऐसी चीज होती हैं. जिसे हम नजरअंदाज कर देते हैं और उसके महत्व को नहीं समझते हैं और ना ही जानने की कोशिश करते हैं. लेकिन एक दिन जब ऐसा आता है और उस चीज से जुड़ी कोई जानकारी हाथ लगती है तो जानकर अचरज होता है कि क्या सच में इसके मायने यही होता है.

ऐसे में इसी तरह की एक खास बात ट्रक से जुड़ी हुई है जैसा कि, आपने कभी नोटिस किया होगा कि ट्रक के आगे एक डंडी लगी होती है और ट्रक चलाते समय वह दांडी झूलती रहती है अब काफी लोग इस बात को नजरअंदाज करते हैं और उन्हें लगता है कि यह केवल सजावट के लिए लगाया गया है लेकिन असल बात तो यह है कि इस सजावट के लिए नहीं बल्कि ट्रक की सुरक्षा के लिहाज से लगाया जाता है. जी हां…

आखिर क्या है इस डंडी का काम?

दरअसल, इस तरह की डंडी को आप टाटा मोटर्स की पुरानी ट्रैकों में देख सकते हैं और इनका काम मुख्य रूप से ट्रक के अंदर बैठे ड्राइवर को इंडिकेट करने का होता है, क्योंकि जब कभी भी ड्राइवर अपनी तरफ को किसी सकरी जगह पर लेकर जाता है तो आसपास और अगल-बगल के लोगों को सुरक्षित रखने में यह काफी हद तक मदद करता है. इतना ही नहीं इसके अलावा गाड़ी को सही जगह पार्क करने के लिए भी इस डंडी की मदद ली जाती है.

डंडी नहीं ये है नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वहीं ट्रकों के आगे लगे हुए इस डंडी को हम डंडी के नाम से तो जानते हैं लेकिन असल में इसका नाम मार्कर पोल (Marker poles) है. इस मार्कर पोल की मदद से गाड़ी को सही जगह सुरक्षित पार्क करने और आगे पीछे करने में काफी हद तक मदद मिलती है. इतना ही नहीं इसे ई-कॉमर्स ऑनलाइन वेबसाइट पर आप बेहद कम रुपए में भी खरीद सकते हैं.