110cc सेगमेंट में Activa और Jupiter में कौन Scooter है बेस्ट? जानें- कीमत और माइलेज में अंतर..

Honda Activa Vs TVS Jupiter : भारतीय बाइक बाजार में 110cc सेगमेंट वाले स्कूटर को खास कर पसंद किया जाता है, क्योंकि यह स्कूटर लोगों के लिए बेहद कामगार साबित होते हैं और कम ईंधन खपत में बेहतर माइलेज कवर करते हैं.

ऐसे में लोग इस सेगमेंट वाली स्कूटर को खरीदना पसंद भी कर रहे हैं तो अगर आप भी 110cc स्टेटमेंट वाली स्कूटर को खरीदने का प्लान बना रहे हैं. लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा कि आप कौन सी स्कूटर लेने जो आपके लिए बेहतर साबित हो तो आज हम आपके लिए टीवीएस मोटर की TVS Jupiter और होंडा मोटर की Honda Activa लेकर आए हैं जो आपके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं.

कितना दमदार है इंजन ?

वहीं अगर इन दोनों स्कूटर के इंजन की बात करें तो सबसे पहले टीवीएस जुपिटर पर नजर डालते हैं जिसमें कंपनी ने 109.7cc का 4 स्‍ट्रोक, CVTi फ्यूल इंजन टेक्नोलॉजी का इंजन जोड़ा है, 5.8kw की पावर और 8.8nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है. जबकि होंडा एक्टिवा भी 109.51cc का 4 स्‍ट्रोक, Si इंजन से लैस और ये 5.77 kw का पावर और 8.90 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है.

दोनों के खास फीचर्स

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर इनके फीचर्स की बात करें तो, TVS Jupiter में कंपनी ने एलईडी लाइट्स, फ्रंट यूटिलिटी बॉक्‍स, एंटी स्किड सीट, ऑप्‍शनल मोबाइल चार्जिंग, फ्रंट टेलीस्‍कोपिक सस्‍पेंशन, पार्किंग ब्रेक, एडजस्‍टेबल गैस चार्ज रियर सस्‍पेंशन जैसे खास फीचर्स दिए गए हैं.

वहीं Honda Activa 110 में इंजन स्‍टार्ट/स्‍टॉप स्विच, साइलेंट स्‍टार्ट, डबल लिड एक्‍सटर्नल फ्यूल फिल, मल्‍टी फंक्‍शन यूनिट, टेलीस्‍कोपिक सस्‍पेंशन, एनॉलॉग स्‍पीडोमीटर, फ्यूल इंजेक्‍ शन जैसे फीचर्स मिल जाते हैं.

कीमत में कौन है बेस्ट ?

अगर इनके कीमत पर नजर डाला जाए तो, टीवीएस जुपिटर मार्केट में 73,340 रुपये एक्स शोरूम से लेकर टॉप वेरिएंट को 89,748 रुपये एक्‍स शोरूम कीमत पर मिलता है और Honda Activa 110 को कंपनी ने मार्केट में 76,234 रुपए एक्स शोरूम से लेकर 82,234 रुपए एक्स के साथ लिस्ट किया है.