अगर Bike के टैंक में चला गया बारिश का पानी?परेशानी से बचने के लिए तुरंत करें ये काम..

Bike Care Tips : देश में मानसून की शुरुआत हो चुकी है और कई इलाकों में भारी बरसात भी देखने को मिल रही है। ऐसे में गर्मी से तो राहत मिली है लेकिन बाइक सवार लोगों के लिए काफी परेशानी हो गई है। भारी बारिश के कारण कई बार बाइक के पेट्रोल टैंक में पानी चला जाता है। इस परेशानी से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइये जानते है कुछ खास टिप्स…..

पानी से परेशानी

अगर पेट्रोल की टंकी में पानी चला जाये तो काफी परेशानी हो जाती है। इससे बाइक का इंजन खराब होने का खतरा रहता है। जिसे ठीक करने में पैसे और समय दोनों ही खर्च होते है।

बाइक ना करें स्टार्ट

अगर आपको पता चल गया है कि फ्यूल टैंक में पानी चला गया है तो बाइक को स्टार्ट नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पानी इंजन में जाने का खतरा रहता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

टैंक करें खाली

अगर बाइक के फ्यूल टैंक में पानी चला गया है तो इसे स्टार्ट करें बिना ही खाली कर देना चाहिए। ऐसे में पेट्रोल को साफ बर्तन में रखना चाहिए।

पानी को कैसे करें अलग

पेट्रोल से पानी अलग करना मुश्किल काम है। इसके लिए साफ बर्तन में पेट्रोल निकालें जिसके कुछ देर बाद पानी नीचे बैठ जाता है और बाद में आप पेट्रोल अलग कर सकते है।

फ्यूल टैंक खुला छोड़े

फ्यूल टैंक को खाली करने के बाद इसे थोड़ी देर खुला छोड़ देना चाहिए और इसकी अच्छे से सफाई करनी चाहिए। ऐसे में टैंक में मौजूद पानी की बूंदों को अच्छे से साफ करना चाहिए।

इंजन को भी करें चेक

इतना सब कुछ करने के बाद आपको इंजन को भी चेक कर लेना चाहिए कि वहां तक पानी पहुंचा है या नहीं? अगर इंजन तक पानी नहीं गया है तो इसे स्टार्ट कर सकते है। लेकिन अगर इंजन में पानी चला गया है तो इसे सर्विस सेंटर में जाकर सही करवाना चाहिए।