E-Rickshaw चार्ज करते समय भूलकर भी न करें या गलती! वरना जा सकती है आपकी जान…

E-Rickshaw Charging Tips : आजकल मार्केट में रेगुलर रिक्शा की जगह ई रिक्शा देखने को मिल जाते हैं। अब पैडल रिक्शा की जगह कई लोग ई-रिक्शा लेकर आ गए है और इन्हे हर कोई आसानी से चला भी सकता है।

इसमें लगी हुई बैटरी को आपको चार्ज करना होता है जिसके लिए चार्जिंग स्टेशन की जरूरत होती है जो वर्तमान में हर जगह मौजूद नहीं है। इसलिए अधिकतर लोग ई रिक्शा को अपने घर पर ही चार्ज करते हैं। आपको पता है कि घर की बिजली से ई रिक्शा को चार्ज करना खतरनाक है?

ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में सामने आया है। खबर के अनुसार घर पर ई रिक्शा चार्जिंग करते हुए उसमें आग लग जाने से भीषण हादसा हो गया। इसमें दो मासूम बच्ची की मौत हो गई। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे कि घर पर ई-रिक्शा या अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज करते समय आपको क्या-क्या सावधानी रखना जरूरी है।

हद से ज्यादा ना करें बैटरी चार्ज

इलेक्ट्रिक व्हीकल या ई रिक्शा की बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ई-रिक्शा की बैटरी हद से ज्यादा चार्ज नहीं करनी चाहिए। कुछ लोग ई-रिक्शा की बैटरी चार्जिंग के लिए रातभर लगा देते हैं, जो कि गलत है। ओवरहीटिंग से बैटरी गर्म होकर फट भी सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पूरी तरह ना होने दें बैटरी डिस्चार्ज

कई लोगों की आदत होती है कि वे ई-रिक्शा की बैटरी पूरी तरह डिस्चार्ज होने पर उसे चार्ज करते है जबकि ऐसा करना सही नहीं है। ऐसी गलती करने से बैटरी ब्लास्ट भी हो सकती है। इसलिए अपनी ये आदत आपको आज से ही सुधार लेनी चाहिए।

धूप में बैटरी को ना रखें

ई-रिक्शा की बैटरी को कभी भी धूप में नहीं रखना चाहिए क्योंकि वह जल्दी गर्म हो जाती है। बैटरी को चार्ज लगाते समय ध्यान रखें कि इसे धूप में कभी ना रखें। कोशिश करें कि जब आप बैटरी चार्ज कर रहें तो वो जगह छायादार हो या ठंडक वाली हो।