Y-AMT : न क्लच..न गियर..Yamaha ने Bike के लिए बनाया ये धांसू गियरबॉक्स, ऐसे करेगा काम

Y-AMT : भारतीय टू व्हीलर मार्केट में कई सारी कंपनियां मौजूद है और इनमें से Hero Motocorp सबसे पसंदीदा कंपनी है। चाहे Yamaha टॉप 3 बाइक कंपनियों में शामिल ना हो लेकिन इसके टू व्हीलर की डिमांड लगातार बनी रहती है।

ये ज्यादा प्रीमियम बाइक बनती है इसलिएइनकी बिक्री थोड़ी कम है। लेकिन अब अपनी सेल्स को बढ़ाने और राइडिंग को आसान बनाने के लिए कंपनी ने अपने टू व्हीलर के लिए नया AMT गियरबॉक्स बनाया है। इसमें क्लच और गियर की जरूरत नहीं होगी। लेकिन इससे 2 दशक पहले भी FRJ100 Yamaha चिप कंट्रोल शिफ्ट सिस्टम के साथ आती थी।

इसमें ऑटोमेटिक गियरबॉक्स में हाइड्रोलिक और एक ऊँगली से ऑपरेटेड गियर लीवर का इस्तेमाल होता था, जबकि Y-AMT में सभी इलेक्ट्रॉनिक स्विच है। Y-AMT बाइक के राइड-बाय-थ्रोटल के साथ मिलकर काम करता है। इसमें बिना क्लच लीवर और गियर लीवर के गियर शिफ्ट Y-AMT के द्वारा की जाती है।

प्रीमियम बाइक्स में होगा इस्तेमाल

इसकी खास बात है कि मोटरसाइकिल के बाएँ हैंडलबार स्विचगियर पर दिए गए छोटे से ऑपरेटेड सिस्टम से आप इसे AMT या MT में बदल सकते है। इसके दाएं स्विचगियर पर एक ‘मोड़’ बटन है जिससे आप AMT को D या D+ में बदल सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसमें D मोड़ शुरुआती अपशिफ्ट और इंजन को ठंडा रखने के लिए आराम से गियर बदलता है जबकि D+ मोड़ हाई स्पीड, तेज बदलाव देता है। इसे Yamaha अपनी अपकमिंग प्रीमियम बाइक्स में इस्तेमाल कर सकती है।

मई में बढ़ी Yamaha की सेल

Yamaha ने मई 2024 में 54,488 यूनिट्स की बिक्री की जबकि मई 2023 में इसकी 44,529 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। अब कंपनी अपने नए टी-मैक्स मैक्सी स्कूटर की टेस्टिंग कर रही है और नियो नाम के इलेक्ट्रिक स्कूटर से इलेक्ट्रिकल टू व्हीलर मार्केट में भी कदम रखने वाली है।