गाड़ी में CC, RPM और BHP का क्या काम होता है? आज यहां सबकुछ जान लीजिए…

किसी भी गाड़ी को चलाने के लिए सबसे अहम भाग होता है इंजन, जिसे वाहन का दिल कहा जाता है? लेकिन, आपने कई बार सुना होगा कि इतने CC का इंजन है, चाहे वो कार, बाइक या स्कूटर हो। मगर, CC का क्या मतलब होता है और साथ ही BHP और RPM क्या काम होता है। चलिए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं

इंजन में CC का मतलब

आपकी जानकारी के लिए बता दे की किसी भी वाहन में उसकी इंजन की क्षमता को CC यानी Cubic Capacity में बताया जाता है। इंजन की CC जितनी अधिक होगी, उसका सिलेंडर भी उतना ही बड़ा होगा। साधारम CC की तुलना में अधिक CC वाले वाहनों में फ्यूल और हवा की खपत करने की क्षमता अधिक होती है। सिलेंडर के भीतर जितनी भी खाली जगह होती है, उतने ही CC का इंजन होता है।

इंजन में BHP का मतलब

किसी भी गाड़ी में BHP को Brake Horsepower कहते हैं। इसका इस्तेमाल इंजन की क्षमता बताने के लिए किया जाता है। छोटी वाहनों में अधिकतम 100-120 BHP की ताकत मिलती है। मध्यम साइज वाली गाड़ियों में 120-200 BHP की पावर मिलती है। वहीं, हाई परफॉर्मेंस या सुपर कारों में ज्यादा BHP की ताकत मिलती है।

इंजन में RPM का मतलब

गाड़ी में RPM को Revolution पर मिनट कहते हैं। RPM की मदद से यह पता लगा सकते हैं कि इंजन में लगा फ्रैकशॉक एक मिनट में कितनी बार घूम रहा है। गाड़ी के इंजन में पिस्टन एक मिनट में कितनी बार ऊपर-नीचे होता है, इसे ही आरपीएम के तौर पर देखते हैं।