Drum vs Disk Break : डिस्क और ड्रम ब्रेक में क्या है फर्क? जानें- आपके गाड़ी के लिए कौन है बेहतर

Drum And Disk Break Car : हमारे देश में ऑटोमोबाइल कंपनियों द्वारा कारों में दो प्रकार के ब्रेक दिए जाते हैं जिनमें एक ड्रम ब्रेक और दूसरा डिस्क ब्रेक होता है। ये ब्रेक सिस्टम अपनी-अपनी विशेषताओं और फायदे के साथ पेश किए जाते हैं। अगर आप भी कोई कार खरीदने वाले हैं और ड्रम और डिस्क ब्रेक को लेकर कंफ्यूज है तो आज हम आपको इन दोनों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है।

ड्रम ब्रेक के फायदे

ड्रम ब्रेक की लागत कम होने के साथ ही ये छोटी और मध्यम आकार की कारों में अधिकतर लगाए जाते है। ये अधिक शक्तिशाली और स्थिर होते हैं, विशेषकर लो स्पीड पर और पेडल पर हल्का दबाव होता है। ये लंबे समय तक चलते है और इन्हे कम मेंटेनेंस की जरूरत होती है।

डिस्क ब्रेक के फायदे

डिस्क ब्रेक गाड़ी के लिए हाई एफिशिएंस होते है और इसका ब्रेकिंग सिस्टम काफी बेहतर होता है। इनके इस्तेमाल पर गाड़ी तेजी से रुकती है। डिस्क ब्रेक ज्यादा गर्मी का सामना करते है और ये तेजी से निकल जाती है। इसलिए ये लंबे समय तक चलने के लिए उपयुक्त रहते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

डिस्क ब्रेक पानी और मिट्टी के कारण भी जल्दी खराब नहीं होते है। लेकिन इनका मेंटेनेंस थोड़ा महंगा रहता है। लेकिन डिस्क ब्रेक की लाइफ ड्रम ब्रेक की तुलना में ज्यादा होती है।

भारतीय सड़कों पर कौन-सा सही?

भारतीय सड़कों पर ट्रैफिक ज्यादा होता है और इसलिए बार-बार ब्रेक लगाने की जरूरत होती है। ऐसे में डिस्क ब्रेक बेहतर प्रदर्शन करते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों और खराब सड़कों के लिए ड्रम ब्रेक अधिक टिकाऊ और भरोसेमंद हो सकते हैं।