E-Challan Phishing Scam क्या है? बचाव के लिए इन टिप्स को करें फॉलो…

E-Challan Phishing Scem Alert : देशभर में हर रोज हजारों लोग यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं और उन्हें चालान के तौर पर जुर्माना भरना पड़ जाता है. ऐसे में काफी लोग चलन से बचने के लिए अलग-अलग तरह के जुगाड़ भी अपनाते हैं.

लेकिन आज के समय में बढ़ती टेक्नोलॉजी को देखते हुए इस नियम में भी बदलाव कर दिया गया है और ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वाले लोगों को रोक कर नहीं बल्कि उनके घर या उनके फोन पर ई-चालान काट कर भेज दिया जाता है.

हालांकि, इनमें एक बड़ा खतरा जरूर सामने आया है. जिसे पिछले कुछ दिनों से खासकर नोटिस किया जा रहा ह. वैसे ही चालान फिशिंग स्कैन का नाम भी दिया गया है जो तेजी से लोगों के बीच फैल रहा है तो अगर आप भी ई-चालान फिशिंग सिस्टम से बचना चाहते हैं तो नीचे दीजिए कुछ स्टेप्स को जरूर फॉलो करें.

सबसे पहले समझे क्या है ये सिस्टम?

सबसे पहले अगर आप सिस्टम और स्कैन के बारे में समझे तो यूजर्स के पास उनके फोन पर मैसेज जा कॉल के जरिए बताया जाता है कि उन्होंने नियम उल्लंघन किया है और इसके साथ ही उनके फोन पर एक लिंक भेजा जाता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जिस पर क्लिक करके एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है या लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है, जैसे में इसके बाद लोगों को पर्सनल जानकारी भी करनी होती है. अब यहां से हैकर्स लोगों के बैंकिंग डिटेल को चुरा कर उनके बैंक अकाउंट को खाली कर देते हैं.

ऐसे करें बचाव

  • अगर आप इस स्कैन से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले आपका फोन पर आए हुए मैसेज या कॉल का जवाब ना दें.
  • इसके अलावा अगर आपका कभी भी चालान करता है तो आपके फोन या मोबाइल नंबर पर आधिकारिक ट्रैफिक वेबसाइट की ओर से मैसेज आप कॉल किया जाता है.
  • किसी भी व्यक्ति से अपने पर्सनल डिटेल्स या किसी तरह की कोई जरूरी जानकारी को शेयर करने से बचें.
  • अगर कोई व्यक्ति आपसे चालान के लिए पैसे की मांग कर रहा है तो आप सावधान हो जाएं और वह आपके साथ स्कैम कर रहा है इसको लेकर आप अलर्ट हो जाए.
  • इसके अलावा अगर आपके फोन पर किसी नंबर से मैसेज किया गया है तो आप वहां पर चेक करें कि gov.in इस तरह का कोई शब्द अगर दिया गया है तो समझ ले सरकार की ओर से या मैसेज भेजा गया है वरना आपके साथ फ्रॉड हो रहा है.