Bike के साथ ये काम करने पर कटेगा मोटा चालान, आज ही जान लें ये जानकारी…

Bike Modification Rules : आजकल बाइक का मॉडिफिकेशन करवाना बहुत ही आम हो गया है। लोग आकर्षक और स्टाइलिश बनाने के लिए बाइक में कई तरह के बदलाव करवाते है। कई लोगों को ऐसी बाइक का बहुत शौक होता है। लोग पुरानी बाइक खरीदकर अपने हिसाब से उसे मॉडिफाई करवाते है।

बाइक में कैसे करवाते है मॉडिफिकेशन

बाइक में हॉर्न, लाइट्स, हैंडलबार, बदलवाना और नई लाइट्स लगवाना तो आम बात है और छोटे-मोटे बदलाव हैं, लेकिन कई बार तो लोग बाइक में कुछ ऐसे बदलाव करा देते हैं जिससे उस बाइक की अपनी पहचान खत्म हो जाती है।

लोग इसके इंजन, लंबाई, सस्पेंशन में भी बदलाव करते है जिससे इसका पूरा लुक और डिज़ाइन बदल जाती है। लेकिन क्या ऐसा मॉडिफिकेशन करवाना सही है? आइये आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते है….

बाइक में मॉडिफिकेशन कराना सही या गलत?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बाइक में किसी भी तरह का मोडिफिकेशन करवाना गैरकानूनी है और ऐसा करने पर आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है। कंपनी ने जैसी बाइक आपको हैंडओवर की है उसे वैसे ही रखना होता है। इसमें बदलाव करवाना गैरकानूनी है और ऐसा करने पर ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है या आपकी बाइक भी सीज कर सकती है।

कुछ लोग बाजार से बाइक का हॉर्न बदलवा लेते है और ऐसा करने पर भी आपका चालान काटा जा सकता है। हॉर्न की आवाज एक तय मानक के अंदर होनी चाहिए। अगर बदलवाए हुए हॉर्न की आवाज उससे ज्यादा है तो आपका चालान कट सकता है।