ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं! अब सड़कों पर AI कैमरे से होगी निगरानी….

National Highway : अब राष्ट्रीय राजमार्ग 275 (मैसूर-बैंगलुरु) पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालो की खैर नहीं है। अब इस नेशनल हाईवे पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कैमरे लगे हुए है जो वाहन की नंबर प्लेट से उसके मालिक का पता लगा लेंगे और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर उसके मोबाइल पर तुरंत मैसेज भेज देंगे। इसके बाद उसके घर पर सूचना दी जाएगी।

AI कैमरे का सिस्टम बहुत ही कारगर साबित हुआ है जिससे एक महीने में ही 8.99 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूल लिया गया है। आपको बता दें 1 जून से 30 जून के बीच कुल 1,61,491 मामले दर्ज किए गए और इनमे से ज्यादातर मामले सीट बेल्ट ना पहनने के कारण ITMS कैमरे द्वारा पकड़े गए है।

अन्य उल्लंघनों में 12,609 सामान्य ट्रैफिक नियम तोड़ना, 7,671 तेज रफ्तार के मामले, 9,079 बिना हेलमेट के गाड़ी चलाने के मामले, 1,087 ट्रिपल राइडिंग के मामले, ट्रैफिक की उलटी दिशा में वाहन चलाने के 7 मामले और 577 नो-एंट्री उल्लंघन शामिल हैं।

ITMS सिस्टम घटना की तारीख, समय और सही लोकेशन का भी रिकॉर्ड रखता है। ये जानकारी वाहन से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजी जाती है। नेशनल हाईवे 275 की लम्बाई 119 किलोमीटर है जिस पर 60 कैमरों द्वारा निगरानी रखी जा रही है।

इसके अलावा जनवरी में NHAI ने नेशनल हाईवे 275 (मैसूर-बेंगलुरु) पर सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के अतिरिक्त कार्यों के लिए 688 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया था। पीएम मोदी ने 12 मार्च 2023 को कर्नाटक राज्य विधानसभा चुनाव के ठीक पहले इसका उद्घाटन किया था। इस एक्सप्रेसवे पर सुरक्षा उपायों की कमी और घातक दुर्घटनाओं में बढ़ोतरी के कारण यात्रियों का गुस्सा भड़क गया है। एक्सप्रेसवे के कुछ हिस्सों में बाढ़ आ गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सिद्धारमैया ने जुलाई 2023 में इसका निरीक्षण करने के बाद कहा था कि सड़क सुरक्षा उपायों सहित सभी कार्यों को पूरा किए बिना जल्दबाजी में ट्रैफिक के लिए खोल दिया गया था। इसके बाद राज्य सरकार ने एक्सप्रेसवे पर आ रही समस्याओं को ठीक करने के लिए NHAI को पत्र लिखा है।