गर्मी में कार की टंकी फुल कराना सही या गलत? यहां दूर कर लें अपना कन्फ्यूजन…

Car Fuel Tank : देश के हर इलाके में इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है और इस कारण से लोग काफी परेशान हो रहे हैं। इस समय लोगों को खुद के साथ ही अपनी गाड़ियों का भी पूरा ध्यान रखना पड़ रहा है।

हीटवेव के कारण लोग अपनी कारों में एसी चलाकर सफर तय करना पसंद करते हैं। इसलिए अधिकतर लोग कार का फ्यूल टैंक पहले ही फुल करवा लेते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है कि कार का फ्यूल टैंक फुल करवाना सही है या नहीं? आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से…..

फ्यूल टैंक फुल करवाएं या नहीं?

अगर आप गर्मियों के मौसम में कार का फ्यूल टैंक फुल करवाते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। ऐसा करने से गर्मी के कारण फ्यूल टैंक से पेट्रोल या डीजल जल्दी वाष्प बनकर उड़ जाता है और टैंक फुल होने के कारण इसमें बनने वाली गैस के लिए जगह नहीं रहती है। इसलिए आपको फ्यूल टैंक 10% खाली रखना चाहिए।

गर्मी में इन बातो का भी रखें ध्यान

कार को धूप में खड़ा करने से ये जल्दी गर्म हो जाती है। इस दौरान गाड़ी में परफ्यूम या लाइटर जैसी चीजें नहीं रखनी चाहिए। ये बंद गाड़ी में गर्म होने से ब्लास्ट हो सकती है या फट भी सकती है।

  • इसके अलावा हमेशा कार को छाया में ही खड़ी करनी चाहिए जिससे कि गाड़ी में बैठते समय आपको ज्यादा परेशानी ना हो और ये AC चलाने पर जल्दी ठंडी भी हो जाये।
  • गर्मियों के मौसम में सड़क भी गर्म हो जाती है, जिससे टायरों में हवा का दबाव बढ़ जाता है। इससे गाड़ी असुरक्षित और असहज हो सकती है। इसलिए, हमेशा कार के टायरों में 2 psi कम हवा रखें।