Traffic Challan : अपनी गाड़ी पर भूलकर भी न लिखें ये शब्द! वरना ट्रैफिक पुलिस कटेगा मोटा चालान..

Traffic Challan : आजकल लोग अपने रुतबे को बढ़ाने के लिए कार खरीदते हैं और उसे अपने हिसाब से मॉडिफाई भी करवा देते हैं। लेकिन ट्रैफिक नियमों के अनुसार किसी भी वाहन को मॉडिफाई करवाना गैरकानूनी है।

कार को नया और स्टाइलिश लुक देने के लिए लोग हजारों-लाखों रुपए खर्च कर देते हैं। इसके साथ ही वे कार की नंबर प्लेट और विंडशिल्ड पर ऐसी चीजें लिखा लेते है जिनकी अनुमति नहीं है। आइये जानते है ऐसी क्या चीज है जो आपको नहीं लिखवानी चाहिए, वरना आपका चालान काटा जा सकता है।

नहीं लिखवाने चाहिए ये शब्द

आपने कई बार देखा होगा कि कोई भी सरकारी कर्मचारी अपनी कार पर भारत सरकार, उत्तर प्रदेश सरकार, बिहार पुलिस या किसी अन्य सरकारी विभाग का नाम लिखवा लेते हैं। लोगों को लगता है कि ऐसा करने से उनका रौब बढ़ता है। लेकिन आपकी पर्सनल कार पर ऐसे शब्द लिखवाने पर ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है। इसके अलावा कार पर जाति या धर्म सूचक शब्द लिखवाने पर भी चालान कट सकता है।

कौनसी कारों पर लिखे होते है ये शब्द

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें की गाड़ियों पर ऐसे शब्द तभी लिखे जा सकते है जब उन वाहनो का मालिकाना हक सरकार के पास हो। मतलब वह सरकारी विभाग की कार हो और उसे सरकारी कामों में इस्तेमाल लिया जाता हो। इसके अलावा अगर किसी गाड़ी पर इस तरह के शब्द लिखे मिलते हैं तो उन पर कार्रवाई की जा सकती है।