Toll Tax : अब इन सड़कों पर नहीं देना होगा टोल टैक्स! Nitin Gadkari ने दी बड़ी खुशखबरी

Toll Tax : अगर हम कहीं भी हाईवे एक्सप्रेसवे पर सफर करते हैं तो आपको टोल प्लाजा से गुजरते हुए टोल टैक्स जरूर देना होता है। लेकिन अब केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari ने कहा है कि जो सड़के खराब है, उनके लिए टोल टैक्स देने की जरूरत नहीं है। ये बात GNSS आधारित प्रणाली पर अयोजित एक कार्यक्रम में ऐसा बोल रहे थे। इस प्रणाली को चालू वित्त वर्ष में पांच हजार किलोमीटर से अधिक पर लागू किया जाना है।

केंद्रीय मंत्री ने दिया बयान

केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari ने कहा है कि आपको ग्राहकों से वहीं पर टोल वसूलना चाहिए जहां पर अच्छी गुणवता वाली सड़कें हो। लेकिन अगर आप कीचड और गड्ढे वाली सड़कों के लिए टोल वसूलते है तो लोगों का रिएक्शन क्या होगा।

GNSS आधारित टोल सिस्टम

NHAI द्वारा मौजूदा फास्टैग व्यवस्था के साथ ही GNSS आधारित इलेक्ट्रिक टोल सिस्टम लागू करने की योजना बना रहा है। इसमें शुरुआत में हाइब्रिड माडल का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसमें RFID पर आधारित टोल कलेक्शन और GNSS-आधारित टोल सिस्टम दोनों एक साथ काम करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

NHAI का फ्यूचर प्लान

NHAI ने GNSS आधारित टोल सिस्टम बड़े पैमाने पर लागू करने और निजता संबंधी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए इसे कमर्शियल वाहनों के लिए लागू किया जाएगा। लेकिन बाद में इसे निजी वाहनों के लिए भी लागू किया जायेगा। इसके साथ ही NHAI ने धोखाधड़ी का पता लगाने के लिए ड्राइवर के व्यवहार का विश्लेषण और आंकड़ों के विश्लेषण की भी सिफारिश की है।