अब E-Vehicle खरीदने पर बचेंगे इतने रुपए, मोदी सरकार शुरू करेगी FAME III स्कीम…

Subsidy on E-Vehicle : एक बार फिर मोदी सरकार सत्ता में आने के बाद Electric Vehicle पर मिलने वाली सब्सिडी को शुरू करने पर विचार कर रही है और इस बार बजट में इससे संबंधित निर्णय लिया जा सकता है।

आपको बता दे मार्च 2024 में Electric Vehicle पर मिलने वाली सब्सिडी बंद कर दिया गया था और अब खबर है कि आने वाले बजट में Electric Vehicle के लिए 10,000 करोड़ रुपए आवंटित किया जा सकते हैं और FAME III की घोषणा की जा सकती है।

हालांकि मार्च 2024 में Electric Vehicle पर सब्सिडी बंद करने के बाद उनकी बिक्री में गिरावट देखी गई है। इसके साथ ही कई कंपनियों ने भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में फीचर्स की कटौती करते हुए किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने पर काम किया है।

सब्सिडी हटाने के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री में कमी आई है और इस बार फिर मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद FAME III की घोषणा की जा सकती है। सब्सिडी मिलने से स्कूटर की कीमत में काफी अंतर देखने को मिलेगा।

सब्सिडी हटाने के बाद देश की नंबर वन इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी OLA, TVS, Ather और अन्य कंपनियों ने अपने किफायती मॉडल पेश करना शुरू कर दिए। इसमें OLA ने S1X पेश किया जिसकी कीमत 70,000 रुपये से शुरू है। कंपनी अपने सभी मॉडल की बैटरी पर 8 साल की वारंटी भी दे रही है। OLA का मार्केट में 50% शेयर है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार ने चाहे सब्सिडी बंद कर दी हो, लेकिन इलेक्ट्रिक टू व्हीलर और थ्री व्हीलर को बढ़ावा देने के लिए मार्च 2024 में नई इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (EMPS) की घोषणा की थी, जिसके तहत 500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

ये योजना जुलाई तक ही थी जिसमें हर इलेक्ट्रिक स्कूटर की खरीद पर सरकार 10,000 रुपये की मदद करती है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर खरीदने पर 25,000 रुपये की मदद करती है।