Riding Tips : क्या आप भी चलाना सीख रहे बाइक-स्कूटर, जानें- किन सेफ्टी का करना होगा पालन

Bike Riding Tips : देशभर में हर साल लाखों की संख्या में सड़क हादसे हो रहे हैं. जिसमें से हजारों की संख्या में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ रही है तो हजारों लोगों को अस्पताल में गुजारा करना पड़ रहा है.

ऐसे में अगर आप बाइक या स्कूटर सीखना चाहते हैं या सीख रहे हैं तो यह खबर आपके बेहद कम की है, क्योंकि नीचे कुछ ऐसे टिप्स बताए गए हैं जिन्हें अगर आप फॉलो करते हैं तो आप इन समस्याओं से बच सकते हैं..

कभी न चलाएं तेज रफ्तार बाइक

अगर आप बाइक या स्कूटर चलाना सीख (Bike Riding) रहे हैं तो आपको सबसे पहले इस बात को ध्यान में रखना होगा कि, बाइक की रफ्तार हमेशा अपने कंट्रोल में रखनी होगी. क्योंकि सीखते समय एक्सीलेटर हमेशा अपने आप तेज हो जाता है. इस स्थिति में अगर आप गाड़ी को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो बड़ा हादसा हो सकता है.

सेफ्टी वाले हेलमेट का करें उपयोग

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बाइक चलाते समय आप हेलमेट जरूर पहनें लेकिन बाइक सिखाते समय आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना होगा कि, आप इस हेलमेट का इस्तेमाल करें. जो सेफ्टी से भरपूर हो और गिरने के बाद उसमें आपको अधिक चोट ना लगे, क्योंकि बाइक से गिरने के बाद सबसे पहले सर पर जोर पड़ता है और ऐसे में अगर आप हेलमेट नहीं पहनते हैं. तो आप का सर फट सकता है और आप अधिक चोटिल हो सकते हैं.

दोनों ब्रेक्स का सही इस्तेमाल

अगर आप बाइक सीख (Bike Riding) रहे हैं तो सबसे पहले आप बाइक के आगे और पीछे दोनों ब्रेक्स के इस्तेमाल को सही तरीके से सीख लेना होगा, क्योंकि अगर आप दोनों ब्रेक्स का सही इस्तेमाल जान जाते हैं तो आपको बाइक चलाने में और सुविधा होगी.