Car Loan लेने से पहले जरूर ध्यान रखें ये 7 बातें, कभी नहीं होगी कोई परेशानी! जानें-

Car Loan Tips : अगर आप भी अपने लिए कार खरीदना चाह रहे हैं और इसके लिए लोन लेने वाले हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। कार लोन लेते समय व्यक्ति को कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होता है जो आगे चलकर आपको किसी भी परेशानी से बचाता है। आइये जानते है इसके बारे में पूरी डिटेल…..

क्रेडिट स्कोर करें चेक

अगर आप कार लोन लेने वाले हैं तो आपको अपने क्रेडिट स्कोर की जांच कर लेनी चाहिए। इसके हिसाब से आपको मिलने वाले लोन की अवधि और राशि तय जाती है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750 अंक या इससे अधिक है तो यह बहुत ही अच्छा है और आपको आसानी से कार लोन मिल सकता है।

कम समय के लिए लें लोन

अगर आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी है तो कम समय के लिए ही लोन लेना चाहिए और इसके कई फायदे है। आपको कम ब्याज देना होगा और आप इसे जल्दी भी चुका पाएंगे। इससे जल्दी ही आपकी बचत भी होगी। इसके लिए आप डाउन पेमेंट बढ़ाकर भी दे सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ज्यादा से ज्यादा डाउन पेमेंट देने की करें कोशिश

आपको जो भी अपनी पसंद की कार खरीदनी हो इसके लिए आपको डाउन पेमेंट हमेशा ज्यादा देना है ताकि ब्याज दर कम हो सके। कम से कम आपको 20% राशि डाउन पेमेंट के तौर पर देनी चाहिए और डाउन पेमेंट जितना ज्यादा जमा होगा ब्याज दर उतनी ही कम होगी।

लोन के लिए सही अवधि का करें चयन

आमतौर पर कार लोन के लिए 7 साल का समय बहुत होता है। आप चाहे तो ज्यादा डाउन पेमेंट देकर इसे खरीद सकते है। इससे ब्याज कम लगेगा।

सही समय का करें इंतजार

कोई भी कार खरीदने के लिए आपको साल के अंतिम महीनों अक्टूबर, नवंबर या दिसंबर का इंतजार करना चाहिए क्योंकि इस समय त्यौहारों में छूट भी मिलेगी और कंपनियां साल के अंत में और फरवरी व मार्च में अपना कोटा पूरा करने के लिए भी बड़े डिस्काउंट पर कार बेचती है।

EMI के लिए रहे पाबंद

इसके साथ ही कार लोन लेने के बाद हर महीने या समय पर EMI भी चुकानी होती है। अगर आप EMI समय पर नहीं चुकाते है तो आपकी ब्याज दर बढ़ सकती है और आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है। इसके अलावा आपको अगली EMI के साथ पेनल्टी भी देनी होगी जो आपके बजट को बिगाड़ सकती है।

बचत का भी रखें ध्यान

इसके अलावा समय पर कार लोन चुकाकर आप अपनी बचत पर ध्यान दे सकते है। आपके क्रेडिट में सुधार हो सकता है। हो सकता है कि आप मासिक भुगतान कम करना चाहते हो, लेकिन जो भी परिस्थिति हो पुनर्वित्त बेहतर ब्याज दर का सबसे तेज तरीका हो सकता है।