क्या Car Loan को दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं? आज यहां जानिए-

Car Loan Tips : अगर आपके पास कार है और उस पर अभी लोन चल रहा है, लेकिन आपको वो कार किसी ओर को बेचनी है तो थोड़ी परेशानी होगी। आप सोच रहे होंगे कि कार पर लोन है तो इसे कैसे बेचे? लेकिन आज हम आपकी इस चिंता का समाधान लेकर आए है।

बैंक आपको कार लोन ट्रांसफर करने का ऑप्शन देता है और आप जिसे कार बेच रहे है उसे कार का मालिक बनाना होता है। आइये आपको बताते है कि कैसे आप अपने कार लोन को किसी दूसरे व्यक्ति के नाम ट्रांसफर कर सकते है?

  • सबसे पहले आपको अपना लोन एंग्रीमेंट चेक करना चाहिए। क्या इसमें कहीं लिखा है कि आप अपना कार लोन ट्रांसफर कर सकते है? अगर आपको ऐसी कोई जानकारी नहीं मिलती है तो अपने बैंक से संपर्क कर इसके बारे में पूछना होगा।
  • अगर बैंक आपको कार लोन ट्रांसफर करने की मंजूरी देखा है तोआपको ऐसा व्यक्ति ढूंढना है जो आपकी कार को खरीदना चाहता है। इसके साथ ही कार की पुरानी कीमत का पता कर सही कीमत की गणना करने के बाद ही इसे बेचना है।
  • इसके साथ ही आप जिसे कार बेच रहे है उसका क्रेडिट स्कोर भी चेक करना चाहिए कि ये सही है या नहीं। इसके अलावा उसके पास इनकम का कोई स्थायी स्त्रोत है या नहीं?
  • अगर आपको कोई खरीददार नहीं मिल पा रहा है तो आप कार डीलरशिप से सम्पर्क कर सकते है। वह किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में जरूर बता देंगे जिसे पुरानी कार की जरूरत है।
  • इसके बाद आपको अपने लोन के डॉक्यूमेंट्स के साथ ही कार का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी कार के खरीददार के नाम ट्रांसफर करना होगा। इसके लिए नजदीकी RTO ऑफिस जाकर आवेदन करना है और कुछ दिनों में आवेदन स्वीकार हो जायेगा, जिसके लिए शुल्क देना होगा।
  • इसके अलावा अपनी कार की मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी भी उसके नाम करनी होगी। बीमा कंपनी को आपको अपने बैंक डॉक्यूमेंट को जमा करना होगा, जिसके बाद वह मोटर इंश्योरेंस को ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू करेंगे।
  • अगर आप अपने कार लोन को किसी दूसरे व्यक्ति के नाम ट्रांसफर कर रहे है तो बैंक इस पर प्रोसेसिंग फीस और ट्रांसफर फीस लग सकता है। ट्रांसफर संबंधित शुल्क के बारे में पता करने के लिए बैंक या अधिकारी से संपर्क करना होगा।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

कार लोन ट्रांसफर करने के लिए आपको दो पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ, पैन कार्ड, पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप (अगर आप वेतनभोगी है), जिस बैंक द्वारा आप लोन ट्रांसफर कर रहे हैं उसके लिए आवश्यक KYC डॉक्यूमेंट्स, पिछले तीन महीने का बैंक स्टेटमेंट (जिस पर वेतन जमा किया गया हो) आदि की जरूरत होगी।

अगर आपका खुद का बिजनेस है तो पिछले तीन वर्षों की बैलेंस शीट और लाभ और हानि डिटेल, पिछले छह महीने के कारोबार का करंट अकाउंट स्टेटमेंट, सेविंग अकाउंट डिटेल आदि की जानकारी देनी होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now