Car Tips : इस भीषण गर्मी में अपनी कार को कैसे रखें ठंडा? बस करना होगा ये काम…

Car Tips for Summer : देश भर में गर्मी अपनी चरम सीमा पर है और यह आपके और आपकी कार के लिए चुनौती बन गई है। इस बार की रिकॉर्ड तोड गर्मी से निपटने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इस भयंकर गर्मी में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी कार को ठंड रख सकते हैं? आइये आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही खास टिप्स जो आपके बेहद काम आएंगे।

छाया में करें पार्क

चिलचिलाती धूप और गर्मी के अंदर अपनी कार को कभी भी धूप में नहीं खड़ा करना चाहिए। तेज गर्मी और धूप से बचने के लिए अपनी कार को हमेशा ठंडी जगह और छाया में खड़ी करें। इसके साथ ही अपनी कार को कवर से ढक कर रखें।

खिड़कियां खोलें

गर्मी में जब कोई गाड़ी के अंदर बैठता है तो सबसे पहले अच्छा को चालू करता है। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है और सबसे पहले आपको गाड़ी की खिड़कियों को खोल देना है जिससे फ्रेश एयर गाड़ी में आए। इसके कुछ देर बाद आपको एयर कंडीशनर चालू करना है। इससे गाड़ी जल्दी ठंडी होती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एसी सर्विस कराएं

अपनी कार की एसी की समय पर सर्विस करवाएं ताकि इसकी कुलिंग बनी रहे।

सनरूफ को रखें बंद

अगर आपकी कार में सनरूफ है तो गर्मी में इसे बंद ही रखना चाहिए। इसके अलावा आप इसे सनरूफ ब्लाइंड से इसे ढक सकते है। ताकि अंदर धूप ना आए।

टायर प्रेशर करे चेक

हर रोज आपको घर से बाहर निकलते समय टायर प्रेशर जरूर चेक करते रहना चाहिए। इसके अलावा बेहतर एफिशिएंसी के लिए टायर प्रेशर ना तो ज्यादा होना चाहिए और ना ही कम। इसके अलावा गाड़ी को ज्यादा तेज स्पीड में भी नहीं चलाना चाहिए। गर्मी में तेज स्पीड से इंजन जल्दी गर्म होता है।

समय पर कराएं सर्विस

इसके अलावा गर्मी हो या सर्दी अपनी कार की सर्विस समय पर करवानी चाहिए। गर्मी के मौसम में कूलेंट को मैनेज करने के लिए समय पर सर्विस होना जरूरी है। अपनी कार के लिए सही कूलेंट का इस्तेमाल करना भी जरूरी है। साथ ही, अपनी कार के अन्य फ्लूइड, इंजन ऑयल की भी जांच काराएं और समय पर सर्विसिंग करवाकर अपनी कार से बेहतर परफॉर्मेंस पाएं।