गाड़ी के Number Plate से कैसे पता करें मालिक की जन्म कुंडली? आज यहां जानिए-

Find By Vehicle Owner Details : अगर आप किसी गाड़ी के मालिक के बारे में कोई जानकारी चाहते हैं, तो यह अब पहले से काफी आसान हो चुका है. इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है और इसे आप अपने घर पर ही बैठ कर चेक कर सकते हैं.

हालांकि, इसका इस्तेमाल खासकर सेकंड हैंड गाड़ी खरीदने समय या फिर कहीं किसी हादसे के दौरान छुटी हुई गाड़ी के डिटेल को जानने के लिए किया जाता है. ऐसे में डिटेल जानने के लिए अगर आपके पास गाड़ी की नंबर प्लेट (Number Plate) या गाड़ी की रजिस्टर नंबर है तो आप इससे पता कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

दरअसल, हमने जैसा कि ऊपर बात किया किसी दुर्घटना के मामले में एफआईआर दर्ज होने के बाद वाहन मालिक के डिटेल्स को निकालने के लिए वहान की नंबर प्लेट की तस्वीर लेकर और उसे नंबर प्लेट के जरिेवन मलिक का डिटेल निकल जाता है. इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति सेकंड हैंड गाड़ी खरीदने का प्लान बना रहा है तो वह वर्तमान वाहन मालिक के द्वारा दिए गए डिटेल्स को वेरीफाई करने के लिए इसका इस्तेमाल करता है.

फॉलो करें ये स्टेप्स

  • इसके लिए सबसे पहले आपको परिवहन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • यहां पर आपको सूचना सेवाएं के ऑप्शन पर क्लिक करते हुए ड्रॉप डाउन मेनू से अपने वाहन का विवरण जाने के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा.
  • यदि आप पहले से लोगों है तो आपको क्रैडेंशियल्स के साथ लॉगिन करना होगा. वहीं यदि आप नहीं यूजर है तो इसके लिए आपको अपना एक अकाउंट बनाना होगा.
  • इसके बाद आपको वाहन पंजीकरण संख्या डालकर कैप्चा कोड दर्ज करते हुए वाहन खोज के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • जैसे ही प्रक्रिया पूरी होगी इसके बाद आपकी स्क्रीन पर वाहन मालिक के बारे में पूरी डिटेल सामने आ जाएगी.