Auto Subsidy : ऑटो खरीदने पर 1 लाख तक की सब्सिडी देगी सरकार, जानें- क्या है ऑफर!

Government Subsidy : हाल ही में तमिलनाडु सरकार के लेबर एंड स्किल डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के बजट अलॉटमेंट पर चर्चा के दौरान श्रम कल्याण मंत्री सी.वी. गणेशन ने कुछ बाते कही है। इसमें 1000 महिलाओं और ट्रांसजेंडर को ऑटो रिक्शा (Auto Subsidy) पर 1 लाख रुपये तक की सब्सिडी देने की घोषणा की है। इसका फायदा तमिलनाडु ड्राइवर्स और ऑटोमोबाइल वर्कशॉप वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड में रजिस्टर्ड लाभार्थियों को मिलेगा।

इसके साथ ही सब्सिडी मिलने पर महिलाओं और ट्रांसजेंडर ऑटो ड्राइवर्स की इनकम भी ज्यादा होगी और वे आत्मनिर्भर भी बन सकेगी। इस कदम से सरकार महिलाओं और ट्रांसजेंडर के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना चाहती है और उन्हें काम देना चाहती है।

सरकार ऑटो की खरीद पर सब्सिडी तो दे ही रही है, इसके साथ ही पटाखा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स के भीतर सुरक्षा उपायों पर ध्यान देते हुए विरुधुनगर सहित प्रमुख जिलों में स्पेशल ओरिएंटेशन प्रोग्राम शुरू करने की योजना बना रही है। इससे वर्कशॉप की सुरक्षा को बढ़ाने और विस्फोटक मटेरियल को हैंडल करने के लिए कर्मचारियों को जानकारी दी जाएगी।

इसके अलावा स्किल डेवलपमेंट को लेकर अपने कमिटमेंट के तहत सरकारी इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट माइक्रो, स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) में वर्कर्स के स्किल डेवलपमेंट को लेकर स्पेशल प्रोग्राम आयोजित करेगी।