क्या AC चलाने से कम होती है Car की माइलेज? आज यहां दूर कर ले कन्फ्यूजन…

Car Air Conditioner Effect : हमारे देश में इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है और ऐसे में लोग कूलर पंखे से परेशान होकर अब एयर कंडीशनर चलाना शुरु कर चुके हैं। इसके साथ ही अगर हम बाहर कहीं गाड़ी से जाते हैं. तो उसमें भी फुल स्पीड में AC चला रहे हैं। कई लोगों के दिमाग में ये कन्फ्यूजन रहता है कि गाड़ी में AC चलाने पर उसका माइलेज तो काम नहीं होगा या फिर यह ज्यादा पेट्रोल की खपत करती है?

AC चलाने से कार के माइलेज पर पड़ने वाले फर्क को लेकर लोग अलग-अलग बाते करते है। कुछ लोगों का मानना है कि इससे ज्यादा कोई असर नहीं पड़ता है और कुछ लोग कहते हैं कि AC चलाने से कार का माइलेज कम हो जाता है। इसलिए वे डर के मारे कार में एसी नहीं चलाते है।

अगर आपको भी इस बात का हमेशा डर लगा रहता है तो आपको बता दें कि कार में AC चलाने से इसके माइलेज पर 5-7 फीसदी तक असर पड़ता है। इसका मतलब माइलेज 7% तक कम हो सकता है।

इसलिए अगर आप 1000cc इंजन वाली कार चला रहे है तो आपकी कार का AC एक घंटे में 0.6 लीटर पेट्रोल की खपत करता है। एक कन्फ्यूजन यह भी रहती है कि फुल स्पीड में AC चलाने पर फ्यूल की खपत ज्यादा होती है, जबकि ऐसा बिलकुल नहीं होता। आप चाहे तो फैन की स्पीड बढ़ा भी सकते है, क्योंकि इससे उतना फ्यूल लगेगा, जितना कम स्पीड पर लगता है।