Diesel, CNG और Hybrid में कौन-सी कार देती हैं बेस्ट परफॉर्मेंस, यहां दूर करें कन्फ्यूजन…

Hybrid vs CNG vs Diesel : भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में कई सारी कारों के ऑप्शन आपको मिल जाते हैं। इसलिए लोगों को कोई एक कार खरीदने में परेशानी आती है। उनके सामने एक और दुविधा बनी रहती है कि उनके लिए पेट्रोल, डीजल, Hybrid, CNG या इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट की कारों में से कौन सी कार बेस्ट रहेगी। आइये जानते है इनमे अंतर….

Hybrid Car

Hybrid Car वह होती है जो पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक पावर भी देती है। इन कारों का टॉर्क और बीचएपी पेट्रोल और CNG की तुलना में काफी बेहतर होता है। जबकि, इन्हे ज्यादा चार्ज करने की जरूरत भी नहीं होती है। इनका मेंटेनेंस पेट्रोल इंजन वाली कारों के जितना ही होता है लेकिन यह माइलेज उनसे ज्यादा देती हैं।

पेट्रोल-डीजल कार

ICE इंजन से चलने वाले व्हीकल में पेट्रोल से चलने वाली कार ज्यादा RPM पर अच्छी परफॉरमेंस देती है। जबकि लंबी यात्रा के लिए यह शुरुआत से लेकर अब तक लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। जो लोग निरंतर लंबी दूरी की यात्रा करते हैं उन्हें पेट्रोल इंजन वाली कारें हाई रनिंग कॉस्ट के चलते महंगी लग सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जबकि, लंबी दूरी और बेहतर माइलेज के लिए डीजल कारों को पसंद किया जाता है। ये पेट्रोल इंजन की तुलना में ज्यादा टॉर्क पैदा करती है। जो कि लंबी दूरी पर अधिक सहज और आरामदायक क्रूजर बनाती है।

CNG कारें

माइलेज के मामले में यह काफी अच्छा ऑप्शन है लेकिन CNG किट की कीमत थोड़ी ज्यादा होती है। जबकि पेट्रोल की तुलना में CNG की कीमत कम होती है। इन कारों की पावर कम होती है। साथ ही इनका पिकअप और टॉप स्पीड पेट्रोल व हाईब्रिड कारों की तुलना में काफी कम होती है। CNG कारों का मेंटेनेंस दूसरी सामान्य कारों से ज्यादा होता है।