अब CNG और पेट्रोल दोनों से चलेगी Scooter, जानें- Kit लगाने में कितना आएगा खर्चा…

Scooter CNG Kit : मार्केट में दुनिया की पहली सीएनजी बाइक बजाज द्वारा पेश की जाएगी जिसकी लॉन्चिंग 5 जुलाई को होने वाली है। कंपनी की तरफ से इसके माइलेज, इंजन, डिज़ाइन और फीचर्स की जानकारी पहले ही शेयर कर दी गई है।

लेकिन बाकी सभी चीजों का सस्पेंस इसकी लॉन्चिंग के बाद ही खत्म होगा। लेकिन ऐसा नहीं है कि मार्केट में CNG टू-व्हीलर अब तक नहीं आए है, जबकि ये तो कई सालों से चल रहे है। आइये आपको बताते है कि कैसे बिना किसी CNG स्कूटर की लॉन्चिंग के ये बाजार में कैसे चल रहे है?

स्कूटर या बाइक में लगवानी होगी CNG Kit

दरअसल, आपको बता दे कि आप अपनी बाइक के स्कूटर में पेट्रोल डलवाते आए है, जो कि अभी बहुत महंगा पड़ता है और इसका माइलेज भी कम है। लेकिन आप अपनी बाइक या स्कूटर में माइलेज बढ़ाने के लिए CNG किट लगवा सकते है।

दिल्ली की LOVATO कंपनी ने स्कूटर में CNG किट लगाना शुरू किया है जिसका खर्च 18,000 रुपये आता है। ये खर्च 1 साल में पूरा हो जायेगा क्योंकि वर्तमान में CNG और पेट्रोल की कीमत में 40% का अंतर है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पेट्रोल और CNG दोनों से चलेगा स्कूटर

स्कूटर में CNG किट लगाने में 4 घंटे का समय लगता है। कंपनी द्वारा एक स्विच लगाया जाता है जिससे आप इसे CNG मोड़ से पेट्रोल मोड़ पर ला सकते है और जब चाहे तब CNG या पेट्रोल दोनों में से किसी से भी चला सकते है।

CNG किट लगवाने के नुकसान

CNG किट केवल 1.2 किलोग्राम की क्षमता के साथ आता है जिससे आप 120 या 130 किलोमीटर तक चल सकते है। इसके बाद आपको वापस इसमें CNG भरवानी होगी। CNG से आपकी बाइक का माइलेज जरूर बढ़ सकता है लेकिन पिकअप में परेशानी आती है जिससे आपको चढ़ाई वाले रास्ते पर दिक्कत होगी।