New Traffic Rule : अब हील्स पहनकर गाड़ी चलाने पर देना पड़ेगा जुर्माना? जानिए- नियम..

New Traffic Rule : आजकल हर कोई गाड़ी चलाने का शौक रखता है और हाईवे पर तो लोग तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने का एक्सपीरियंस जरूर लेना चाहते है। लेकिन इसके साथ ही आपको ट्रैफिक नियम का भी जरूर पालन करना होता है।

अगर आप कार चलते हुए सीट बेल्ट नहीं लगाते या ड्राइविंग लाइसेंस के बिना गाड़ी चला रहे हैं तो आपको छोटी सी गलती के लिए जुर्माना देना पड़ सकता है। इसलिए आज हम बताने वाले है कि कार चलाते समय कौन-सी गलती करने से बचना चाहिए ताकि आपको जुर्माना ना देना पड़े।

हील्स पहनकर कार चलाने पर जुर्माना

यह तो आप जानते ही होंगे कि कार चलाने के दौरान स्टीयरिंग व्हील, ब्रेक, क्लच, एक्सलेरेटर और गियर बॉक्स पर कंट्रोल रखना होता है। ऐसे में हाई हील्स पहनकर कार चलाना आपके लिए और अन्य लोगों के लिए जानलेवा हो सकता है।

आपको बता दें कि हाई हील्स पहनकर गाड़ी चलाने से संबंधित कोई नियम नहीं है। अपनी और सड़क पर अन्य लोगों की सुरक्षा के लिहाज से ट्रैफिक पुलिस हील्स पहनकर कार चलाने से बचने की सलाह देती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपात स्थिति में आती है दिक्कत

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार हील्स पहनकर गाड़ी चलाने से वह ब्रेकिंग पैडल में फंस सकती है और इस कारण कोई भी हादसा हो सकता है। हील्स पहनकर ना तो आप सही से क्लच का इस्तेमाल कर सकते है और ना ही इमरजेंसी में ब्रेक का सही उपयोग कर पाएंगे।

इसलिए दुर्घटना से बचने के लिए जूते या जूती पहनकर कार चलाने की सलाह दी जाती है। दरअसल जूतों के एक समान होने से कार के ब्रेक और क्लच को सही तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार हील्स को लेकर जल्द ही मोटर व्हीकल एक्ट को सख्त किया जायेगा। वहीं, हील्स पहनकर कार चलाने पर कई देशों में भारी जुर्माना वसूला जाता है।