Petrol Pump पर लोग 49, 99 या 499 रुपये का ही तेल क्यों भरवाते हैं? यहां जानें- असली खेल..

Petrol Pump Fraud : पेट्रोल और डीजल की कीमत में पिछले दिनों कमी तो की गई है लेकिन फिर भी आपको यह महंगा पड़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पेट्रोल पंप पर काम कर रहे कर्मचारी आपकी नजरों से बचाकर धोखा करते हैं और कम फ्यूल डाल देते हैं। कभी-कभी फ्यूल की क्वालिटी खराब होती है तो कभी कम फ्यूल डालने के कारण आपका का नुकसान हो जाता है।

सोशल मीडिया पर कई बार ऐसे वीडियो आते रहते हैं जिनमें पेट्रोल पंप पर फ्यूल की मात्रा को लड़ाई झगड़े देखने को मिलते हैं। कई लोग फ्यूल कम डालने को लेकर शिकायत करते हैं।

अक्सर आपने सुना होगा कि पेट्रोल पंप पर लोग 99 रुपये या 499 रुपये का तेल डलवाते हैं, यानी हमेशा नंबर ऑड में रखते है। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि कई पेट्रोल पंप पर धोखाधड़ी करने के लिए एक नंबर सेट कर दिया जाता है। इसके लिए एक चिप लगाकर सेटिंग कर दी जाती है।

जब कोई भी ऐसे पेट्रोल पंप पर 100 रुपये या 200 रुपये का पेट्रोल-डीजल डलवाता है तो कोडिंग की वजह से पेट्रोल 15 परसेंट तक कम जाता है। पिछले कुछ सालों में ऐसे कई मामले देखने को मिले है। ऐसे मामले सामने आने के बाद तेल कंपनियों ने अपने सॉफ्टवेयर अपडेट किए है। लेकिन फिर भी कई सारे लोग ऐसे हैं जो पेट्रोल पंप वालों पर शक करते हैं और ऑड नंबर से फ्यूल भरवाते है।