Traffic Challan : सरकार ने जारी किया नया ट्रैफिक नियम- ये गलती करने पर कटेगा मोटा चालान

Traffic Challan Update : देशभर में सड़कों पर गाड़ी चलाने को लेकर अलग-अलग नियम बनाया गया है. बनाए गए नियम को अगर कोई व्यक्ति तोड़ता है और पकड़ा जाता है तो जुर्माना के साथ-साथ उसे सजा भी हो सकती है.

ऐसे में अगर आप सड़कों पर गाड़ी लेकर निकल रहे हैं, तो यह खबर आपके बेहद कम की है और गाड़ी लेकर निकलने से पहले आप इस खबर को अच्छी तरीके से पढ़ लें वरना आपको भी मोटा चालान भरना पड़ सकता है.

फुल हेलमेट पहनना

दुपहिया वाहनों से निकलने वाले लोगों को हेलमेट पहनना अनिवार्य हो गया हम ऐसे में देखा जाता है कि, कुछ लोग हेलमेट तो पहनते हैं लेकिन आधा हेलमेट पहनकर गाड़ी चलाते हैं. ऐसे में अगर आप यह गलती करते हैं तो सावधान हो जाए वरना अब आधा हेलमेट पहनने वाले लोगों पर वे कार्रवाई की जा रही है और पकड़े जाने पर आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है.

सीट बेल्ट लगाना जरूरी

वहीं कारों से चलने वाले लोगों को भी सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि अब आगे और पीछे बैठने वाले लोगों को सीट बेल्ट लगाने की जरूरत है. अगर आप गाड़ी के ड्राइवर हैं और गाड़ी में बैठे हुए पैसेंजर है तो आपको सीट बेल्ट लगाना होगा अगर आप नहीं लगते हैं और पकड़े जाते हैं तो आपको जुर्माना भरना होगा.