सावधान! अब कार चलाते समय वीडियो बनाने पर कटेगा चालान, जारी हुआ नया नियम…

Traffic Challan : वैसे तो आपको गाड़ी चलाते हुए ड्राइविंग पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि कई बार अनदेखी में दुर्घटना हो जाती है। लेकिन आजकल कई लोग हैं जो कार या बाइक चलाते समय वीडियो बनाते हैं और ऐसे में एक्सीडेंट होने का खतरा ज्यादा हो जाता है।

लेकिन, अब भारत का एक राज्य ऐसा भी है जहां पर ऐसी हरकत करने वालों के ऊपर मोटा चालान काटा जाएगा। आइये आपको बताते है कि किस राज्य में ड्राइविंग करते समय वीडियो बनाने और मोबाइल चलाने पर तगड़ा चालान काटा जायेगा?

इस राज्य में नियम लागू

भारत सरकार लगातार रोड एक्सीडेंट में कमी लाने का प्रयास कर रही है और इसी को मद्देनजर रखते हुए केरल हाई कोर्ट ने अब कार चलाते हुए वीडियो रिकॉर्ड करने या ब्‍लागिंग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। कोर्ट के आदेश अनुसार अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी और तगड़ा चालान काटा जाएगा।

कोर्ट ने क्या कहा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केरल के हाईकोर्ट ने बताया है कि ड्राइवर केबिन में कोई भी व्‍यक्ति वीडियो रिकॉर्ड या ब्‍लॉगिंग करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए और भारी चालान किया जायेगा। इसके अलावा कोर्ट ने यातायात विभाग को बहुत ज्यादा मॉडिफिकेशन वाली कारों के खिलाफ भी सख्त कदम उठाने का आदेश दिया है।

मॉडिफिकेशन से होता है उल्लंघन

हाई कोर्ट ने बताया कि कारों में मॉडिफिकेशन से ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन होता है और कई लोग अनधिकृत रोशनी और आफ्टर मार्केट एग्‍जॉस्‍ट मॉडिफाई करवाते है जो अवैध है। इनसे AIS 008 सुरक्षा मानकों का उल्लंघन होता है। ऐसा करने से प्रदूषण में भी बढ़ोतरी होती है। कारों के अलावा बसों पर भी ऐसा करने पर जुर्माना लगाया जायेगा।