Tyre Burst : गर्म सड़कों पर फट रहे गाड़ी के टायर, बचने के लिए अपनाएं ये तरीके…

Tyre Burst Accident : इस भयंकर गर्मी में तापमान 50 डिग्री से ज्यादा पहुंच चुका है। ऐसे में गाड़ियों से जुड़े मामलों में एक्सीडेंट बहुत ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। अक्सर तेज गर्मी से गाड़ियों के टायर फटने से दुर्घटनाएं हो रही है।

कुछ मामलों में यह दुर्घटनाएं काफी भयावह हो जाती है। इनसे बचने के लिए आपको कुछ उपाय करने चाहिए। इसके कुछ टिप्स हम आपको नीचे दे रहे हैं। इन्हे अपनाकर आप टायर फटने जैसे एक्सीडेंट से खुद को बचा सकते है।

टायर प्रेशर की हमेशा जाँच

गर्मियों के मौसम में टायर का प्रेशर बढ़ जाता है और इसलिए आपको हमेशा टायर का प्रेशर चेक करते रहना चाहिए। टायर का प्रेशर कम या ज्यादा दोनों ही स्थिति में इसके फटने का कारण हो सकता है। इसलिए इसे सही लेवल पर मेंटेन रखें।

सही स्पीड और ओवरलोडिंग

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गाड़ी ज्यादा स्पीड में चलाने से टायर जल्दी गर्म होकर फटने का डर रहता है। इसलिए सही स्पीड में गाड़ी चलाएं और इसके ऊपर ज्यादा वजन ना डालें। ज्यादा लोड लेकर चलने से भी टायर फटने का खतरा रहता है।

टायर कंडीशन का ध्यान

टायर की कंडीशन को चेक करें और तय करें कि उनमें कोई कट, दरार या डैमेज नहीं है। टायर ट्रेड की गहराई भी जांचें। यदि ट्रेड गहराई कम हो गई है, तो टायर को बदलें।

स्पेयर टायर की जाँच

उसके साथ ही स्पेयर टायर की भी लगातार जांच करते रहना चाहिए कि यह सही हालत में है या नहीं? टायरों का नियमित रोटेशन बनाए रखें और उनके प्रेशर की जांच करते रहें। ऐसा हर 5,000 से 8,000 किलोमीटर के बीच किया जा सकता है।

सड़क की स्थिति पर दें ध्यान

खराब सड़क, गड्ढों और नुकीले पत्थरों पर गाड़ी चलाने से बचे। जहां ज्यादा गर्मी है, वहां हीटशिल्ड का इस्तेमाल करें। इससे टायर पर सीधी धूप नहीं पड़ती और यह ठंडा रहता है।