अब 2 घंटे का सफर 15 मिनट में होगा पूरा- भारत में जल्द तैयार होगा ये 10 नया Expressway..

Upcoming Expressways : देश में लगातार एक्सप्रेस-वे और हाईवे बनाए जा रहे हैं और इसके अंतर्गत अब भारतमाला परियोजना में 25 ग्रीनफील्ड हाई स्पीड एक्सप्रेसवे बनाए जाएंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको 10 ऐसे ही एक्सप्रेसवे के बारे में बताने जा रहे है जो भारत में सड़कों की सूरत बदल देंगे।

Delhi-Mumbai Expressway

इसका काम अभी चल रहा है जबकि इसके कुछ हिस्से को लोगों के लिए शुरू कर दिया गया है। 1350 किमी लंबे इस एक्सप्रेसवे को 4 सेक्शन में बांटा गया है। ये दोनों शहरों के बीच की दूरी को 12 घंटे में तय करेगा। यह दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, दादर और नगर हवेली के साथ महाराष्ट्र और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करेगा।

Delhi-Dehradun Expressway

सहारनपुर से होकर जाने वाला दिल्ली से देहरादून एक्सप्रेसवे एक एक्सेस कंट्रोल कॉरिडोर होगा। 239 किलोमीटर की लंबाई वाला यह एक्सप्रेसवे दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड की यात्रा को 2.5 घंटे में कवर करेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Delhi-Amritsar-Katra Expressway

सरकार के अनुसार 669 किलोमीटर लंबा ये एक्सप्रेसवे दिल्ली-अमृतसर-कटरा रेल लाइन से दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा को 6 घंटे में पूरा करेगा। ये दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, जम्मू और कश्मीर से होकर गुजरेगा।

Kanpur-Lucknow Expressway

कानपुर से लखनऊ तक जाने वाले इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 63 किलोमीटर है और इन दोनों शहरों तक जाने में 30 मिनट का समय लगेगा।

Varanasi-Ranchi-Kolkata Expressway

वाराणसी से रांची होते हुए कोलकाता जाने वाला 612 किलो लंबा ये एक्सप्रेसवे एक्सेस कंट्रोल्ड कॉरिडोर होगा। इससे उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल को 15 घंटे की जगह केवल 9 घंटे में कवर किया जा सकेगा।

Amritsar-Bhatinda-Jamnagar Expressways

अमृतसर से बठिंडा होते हुए जामनगर जाने वाला 917 किलोमीटर का एक्सप्रेसवे एक्सेस कंट्रोल कॉरिडोर होगा, जो पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात से होकर गुजरेगा।

Bengaluru-Chennai Expressways

ये एक्सप्रेसवे 262 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। जिससे बेंगलुरु से चेन्नई का सफर केवल 2 घंटे का रह जाएगा। यह कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु को कवर करेगा।

Hyderabad-Vishakhapatnam Expressways

हैदराबाद विशाखापट्टनम एक्सप्रेसवे की लंबाई 222 किलोमीटर है जो तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से होकर गुजरेगा।

Surat-Nashik-Solapur Expressways

सूरत-नासिक-अहमदनगर-सोलापुर एक्सप्रेसवे पर प्रवेश नियंत्रित होगा और यह गुजरात और महाराष्ट्र से होकर 730 किलोमीटर की दूरी तय करेगा।

Indore-Hyderabad Expressways

इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 525 किलोमीटर होगी जो मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और तेलंगाना से होकर गुजरेगा।