अगर किसी जानवर से टकरा गई आपकी गाड़ी तो मिलेगा इंश्योरेंस का पैसा, देखें- क्या है नियम ?

Car Insurance : आज के समय सड़कों पर चलते हुए आपके साथ भी कभी ना कभी जरूर हुआ होगा कि कहीं एक जगह कुत्ते बिल्ली गाय और बैल इकट्ठा दिखाई देते हैं जो सड़कों पर बैठे रहते हैं. होता कुछ ऐसा है कि इन्हें बचाने के लिए जब लोग अपनी गाड़ी को दूसरे दिशा में मोड़ लेते हैं और गाड़ी नियंत्रण होकर दूसरे जानवर से जाकर टकरा जाती है.

जिसकी वजह से बड़ा हादसा भी हो जाता है गाड़ी के साथ-साथ उसमें बैठे यात्री और चालक को भी कई बार काफी नुकसान उठाना पड़ जाता है. ऐसे में अब अगर आपके साथ इस तरह की कोई हादसा होती है तो आपको इंश्योरेंस क्लेम करना होगा और इंश्योरेंस कंपनियां आपको इसका हर जाना हर कर देंगी. आइए आगे जानते हैं कैसे आप इस क्लेम का लाभ उठा सकते हैं?

उठाएं काप्रेहेंसिव बीमा का लाभ

दरअसल, जब कभी भी सड़क पर चलते हुए जानवरों से आपकी गाड़ी टकराया तो आप इंश्योरेंस क्लेम कर बीमा का लाभ उठा सकते हैं. लेकिन ध्यान रहेगी इसके बाद आपको किसी तरह का कोई थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्लेम का लाभ नहीं मिलेगा, क्योंकि घर किसी जानवर से आपकी गाड़ी तक रहती है और आप बीमा को लेकर प्रेम करते हैं तो आपके पास काप्रेहेंसिव बीमा है तो आप इस इंश्योरेंस का लाभ उठा सकते हैं.

बता दें कि, इस बीमा का लाभ आप तभी उठा सकते हैं जब अभी गाड़ी सड़क पर खड़े हुई है और कोई जानवर लड़ते हुए आपस में आपकी गाड़ी से टकरा जाते हैं या फिर सड़क पर चलते हुए गाड़ी से कोई जानवर जाकर टकरा जाता है तो इस इंश्योरेंस का लाभ आप आसानी से ले सकते हैं. इसके अलावा अगर आपकी गाड़ी में आग या गाड़ी चोरी और किसी तरह का कोई बड़ा हादसा होता है तो उस क्लेम के लिए भी आप इस बीमा का लाभ उठा सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कंपनी को दें जानकारी

आपकी गाड़ी से किसी तरह का कोई सड़क हादसा होता है तो आप जिस भी कंपनी से काप्रेहेंसिव बीमा को लिए हैं उस इस बारे में जरूर जानकारी दें, क्योंकि ऐसे में कंपनियों का दायित्व बनता है कि वह उस घटना की जानकारी लेकर उसका हर्जाना जरूर भरे, इसके अलावा कुछ कंपनियां ऐसी भी है जो ऑनलाइन माध्यम से इंश्योरेंस क्लेम की सुविधा देते हैं अब आप अपने संविधान अनुसार अपनी कंपनी से इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं.

क्या है ये काप्रेहेंसिव बीमा?

• अगर आपकी गाड़ी से किसी तीसरे व्यक्ति के शरीर या उसकी गाड़ी में चोट लगता है तो वहां काप्रेहेंसिव बीमा काम आता है.

• सड़क पर चलते हुए किसी भी जानवर से टकराने पर हुए हाथ से की भरपाई के लिए काप्रेहेंसिव बीमा का इस्तेमाल किया जाता है.

• आपकी गाड़ी से किसी व्यक्ति की घायल होने और उसकी मौत की जुर्माना भरपाई के लिए इस क्लेम को लिया जाता है..