अब बिना डाक्यूमेंट्स के भी सड़क पर चला सकते है गाड़ी, नहीं रोक पाएगी Traffic Police…

Traffic Police : अगर आपको गाड़ी या टू व्हीलर चलाते हैं तो आपको अपने सभी दस्तावेज लेकर साथ में चलने पड़ते हैं, नहीं तो आपका ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) चालान काट सकती है। इसमें ड्राइवर के पास ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट और गाड़ी का इंश्योरेंस आदि कई चीजे होनी चाहिए।

अगर, आप बिना इन दस्तावेजों के पकड़े जाते हैं तो आपको बड़ा जुर्माना देना होगा। लेकिन हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके तहत आप बिना इन दस्तावेजों की भी आराम से सड़क पर गाड़ी चला सकते हैं। आइये जानते है कैसे?

इस नंबर पर भेजे मैसेज, आ जाएंगे डॉक्यूमेंट

अगर आप बिना किसी डॉक्यूमेंट के पकड़े जाते हैं तोआपको घबराने की जरूरत नहीं है। अगर बिना डॉक्यूमेंट के ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) आपको पकड़ लेती है तो आपको सिर्फ एक नंबर पर मैसेज करना होगा। उसके बाद सभी दस्तावेज आपके सामने आ जाएंगे। दरअसल, सरकार ने डिजिलॉकर (Digilocker Service) की सर्विसेज को व्हाट्सएप पर भी शुरू किया है।

इसके लिए आपको ऑफिशियल नंबर 90131515 पर Hi लिखकर भेजना होगा। इसके बाद Digilocker में मौजूद सभी डॉक्यूमेंट आपके Whatsapp पर आ जाएंगे और आप इन्हे ट्रैफिक पुलिस को दिखा सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Digilocker में ये दस्तावेज होना जरूरी

भारत के मिनिस्ट्री आफ रोड एंड ट्रांसपोर्ट ने डिजिलॉकर (Digilocker) को वैध मान्यता दी है। आप डिजिलॉकर में मौजूद दस्तावेजों को जरूरत पड़ने पर प्रमाण के तौर पर दिखा सकते है। आपको Digilocker ऐप में ये सभी डॉक्यूमेंट्स रखने होंगे और इसके लिए आपको ये ऐप फोन में डाउनलोड करना होगा।

आपको Digilocker में अपना खाता बनाने के बाद इसमें अपने डाक्यूमेंट्स अपलोड कर देने है। अब आप जरूरत पड़ने पर ये डाक्यूमेंट्स कहीं भी दिखा सकते है, इसके लिए आपको इनकी हार्ड कॉपी की जरूरत नहीं होगी।