सड़क पर दौड़ती CNG CAR में क्यों लग रही है आग? यहां जान लीजिए असली वजह…

CNG Car Safety : देशभर में तेजी से पेट्रोल-डीजल से चलने वाली गाड़ियों की अपेक्षा सीएनजी कारों को खरीदा जा रहा है. क्योंकि सीएनजी कर लोगों को कम बजट में अधिक से अधिक दूरी रेंज कवर करने का मौका दे रही है और कंफर्ट के लिहाज से भी बेहतर मानी जा रही है.

लेकिन इन दिनों गर्मी भी तेजी से पड़ रही है और इस कड़कती गर्मी में कुछ ऐसी बातें हैं. जिसे लोग ध्यान नहीं रखते हैं और उनकी सीएनजी कार में अचानक से आग लग जाती है या लोग हादसे का शिकार हो जा रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप किन चीजों से बचकर निकल सकते हैं और क्या गलती नहीं करनी चाहिए?

जुगाड से न चलाएं कार

दरअसल, बहुत सारे लोग अपनी गाड़ी की अच्छी माइलेज के लिए उसमें कई तरह के जुगाड़ लगाने लगते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है, वरना सीएनजी टैंक जल्दी खराब हो सकता है और इसका प्रभाव आपकी माइलेज पर ही देखने को मिलेगा.

फुल न कराएं टैंक

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सीएनजी कारों की टैंक को कभी फुल ना करें क्योंकि गर्मी इतनी पड़ रही है और ऐसे में कड़कती धूप अगर सीएनजी सिलेंडर पर पड़ता है तो हादसा होने का डर बना रहता है.

धूप में ना खड़ी करें

अगर आपके घर या ऑफिस में पार्किंग की सुविधा नहीं है तो आप पार्किंग की सुविधा देखकर अपनी गाड़ी को पार्किंग में ही खड़ी करें क्योंकि धूप इतनी तेज पड़ रही है. ऐसे में लगातार अगर धूप आपकी गाड़ी पर पड़ता है क्या तो आपकी गाड़ी हादसे से का शिकार हो सकती हैं.