Honda और Hero में कैसे हुआ अलग? देखें जवाब

Why did Hero and Honda separate from each other: एक समय था जब लोग हीरो और होंडा को एक साथ एक नाम को लेकर बुलाते थे, क्योंकि यह दोनों कंपनियां एक साथ मिलकर काम करती थी. लेकिन बीच में एक ऐसा समय आया जहां से दोनों अलग हो गई और हीरो मोटर अपने लिए काम तो होंडा मोटर अपने लिए काम करना शुरू कर दें, इतना ही नहीं दोनों कंपनियों ने मिलकर देश की सबसे सस्ती बाइक 1984 में लॉन्च की थी. लेकिन हीरो कंपनी ने मार्केट में 100 सीसी सेगमेंट वाले बाइक को लेकर काफी सुर्खियां बटोरी है.

दरअसल, लंबे समय तक दोनों कंपनियों ने एक ही साथ मिलकर काम किया लेकिन 2010 में कुछ ऐसा हुआ कि दोनों को अलग होकर काम करना पड़ा इसके बाद हीरो मोटोकॉर्प और होंडा नाम से दो अलग बाइक्स मार्केट में आने लगे, जिसमें हीरो मोटोकॉर्प आज देश की पहली नंबर वन कंपनी बन चुकी है वहीं दूसरे नंबर पर होंडा भी अपने स्थान को पकड़ रखा है.

क्या है अलग होने की वजह?

वहीं अगर इन दोनों कंपनियों की अलग होने की बात करें तो हीरो और होंडा की राह अलग होने में सबसे बड़ी वजह थी कि हीरो अपनी पहचान को विदेशी मार्केट में भी बनना चाहता था जो की होंडा मॉडल के साथ रहकर नहीं होने वाला था. इसीलिए ऐसा करना पड़ा क्योंकि होंडा ने पहले ही कई बाइक को विदेशी मार्केट में लॉन्च कर दिया था और इन्हीं सब बातों को लेकर 2010 में इन दोनों कंपनियों को अलग होना पड़ा.