Petrol और Diesel कार की तुलना में Electric Car क्‍यों होती हैं बेहतर? यहां दूर करें कन्फ्यूजन..

Petrol vs Diesel vs Electric : आज के समय में बाजार में पेट्रोल और डीजल इंजन वाली गाड़ियों के साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल भी मिलना शुरू हो चुके हैं। इसलिए लोग आजकल इलेक्ट्रिक कार भी खरीदना पसंद कर रहे हैं। लेकिन, आज हम आपको बताने वाले हैं कि परंपरागत तरीके से चली आ रही पेट्रोल और डीजल करोगे तुलना में इलेक्ट्रिक कार क्यों ज्यादा अच्छी है? आइये जानते है इसके 5 कारण…..

नहीं होता प्रदूषण

पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों में अधिक पर्यावरण प्रदूषण होता है और इससे पर्यावरण को नुकसान होता है। जबकि इलेक्ट्रिक कारों में किसी तरह का कोई प्रदूषण नहीं होता है। इससे वातावरण भी बिल्कुल साफ रहता है। दिल्‍ली, मुंबई जैसे महानगरों में प्रदूषण काफी बड़ी समस्‍या है। इलेक्ट्रिक कारें इसे कम करने में मदद करती हैं।

खर्च होता है कम

डीजल और पेट्रोल से चलने वाली कारों में अधिकतर ज्यादा खर्चा होता है। इनका फ्यूल भी काफी महंगा आता है। जबकि इलेक्ट्रिक कारों में कम खर्च होता है और ये चार्ज होने में कम बिजली की खपत करती है। आप इलेक्ट्रिक कार में 150-200 रुपये की बिजली से 200 किलोमीटर तक सफर कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सर्विस में होती है बचत

पेट्रोल और डीजल इंजन वाली कारों को सर्विस पर ले जाना जरूरी होता है और समय-समय पर इनके इंजन ऑयल, ऑयल फिल्‍टर के साथ ही कई अन्‍य तरह के खर्च भी होते हर। जबकि ईवी कारों में किसी तरह की सर्विस की जरूरी नहीं है। इनकी सर्विस में भी बचत होती है।

मेंटेनेंस भी है कम

पेट्रोल और डीजल इंजन वाली कारों में कई तरह के पार्ट्स इस्तेमाल किए जाते है और अगर इनमे से कोई खराब हो जाये तो उसकी मेंटेनेंस या रीप्लेस में काफी खर्च आ जाता है। जबकि इलेक्ट्रिक कार में केवल मोटर और बैटरी होती है। इसलिए इनका मेंटेनेंस भी कम आता है।

नहीं होता शोर शराबा

इसके साथ ही पेट्रोल और डीजल इंजन वाली कारों को चलाने में काफी प्रदूषण होता है और काफी शोर शराबा भी होता है। लेकिन इलेक्ट्रिक कारों में किसी तरह की कोई आवाज़ नहीं होती और ये कोई शोर भी नहीं करती है।