ASI, SI या Constable…कौन काट सकता आपकी कार-बाइक का चालान? यहां जानिए-

Traffic Challan : कई बार आप लोगों से गलती से या जल्दबाजी में किसी ट्रैफिक रूल का उल्लंघन हो जाता है। ऐसी स्थिति में ट्रैफिक पुलिस वाले आपका चालान काट देते हैं। लेकिन, आपको बता दे कि ट्रैफिक चालान काटने के लिए भी कुछ नियम होते हैं जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

आपका चालान काटने के लिए ट्रैफिक पुलिस के पास चालान बुक या ई-चालान मशीन होनी चाहिए। अगर इनमें से कोई भी चीज नहीं है तो आपका चालान नहीं काटा जा सकता।

ट्रैफिक पुलिसकर्मी अपनी यूनिफॉर्म में होना चाहिए। उसके यूनिफॉर्म पर उसका नाम और बैज नंबर होना चाहिए। अगर उसने यूनिफॉर्म नहीं पहन रखी है तो आप उसे पहचान पत्र दिखाने के लिए भी कह सकते है।

ट्रैफिक पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल केवल 100 रुपए का फाइन आप पर कटवा सकता है। अधिक फाइन केवल ट्रैफिक ऑफिसर (ASI या SI) ही कटवा सकते हैं। इसका मतलब है कि ये ऑफिसर 100 रुपए से अधिक का चालान कटवा सकते हैं।

चालान काटने का अधिकार SI, ASI या इंस्पेक्टर को होता है. जबकि, कांस्टेबल इनकी सहायता के लिए होते है। उनके पास किसी गाड़ी की चाबी निकालने या फिर टायर की हवा निकालने का अधिकार नहीं है और वो आपसे गलत तरीके से व्यवहार नहीं कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर ट्रैफिक कांस्टेबल आपकी गाड़ी की चाबी निकालता है तो इसका वीडियो आपको बना लेना चाहिए। इस वीडियो को आप एरिया के पुलिस स्टेशन जाकर बड़े अधिकारी को दिखाकर उसकी शिकायत कर सकते है।