अब सड़कों पर चलेंगे LPG Scooter, महंगे पेट्रोल से मिलेगी राहत, जानें- विस्तार से…

LPG Kit : अब तमिलनाडु में स्थित KR फ्यूल्स ऑटो एलपीजी इंडस्ट्री ऐसी पहली कंपनी बन चुकी है जिसे टू व्हीलर में LPG Kit लगाने की मंजूरी दे दी गई है। इसे BS-4 अनुपालक स्कूटरों में LPG रेट्रोफिटमेंट किट लगाने का सर्टिफिकेट मिल चुका है।

जिससे कम लागत में क्लीन एमीशन की अनुमति मिली है। ये खबर Bajaj ऑटो की दुनिया की सबसे पहली CNG बाइक की लॉन्चिंग से कुछ समय पहले ही आई है। LPG किट की कीमत 9,500-10,500 के बीच होगी जबकि कुल लागत 13,500 रुपये तक आएगी।

स्कूटरों के लिए LPG Kit

कंपनी अपने तमिलनाडु के त्रिची प्लांट में स्कूटरों के लिए LPG किट तैयार कर रही है। इस किट में 5 लीटर टैंक, इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट वायरिंग हारनेस और इंजेक्टर शामिल है जो घर में ही बनते है। अब कंपनी सभी अथॉरिटी और सर्टिफिकेट के साथ इन्हें पूरे भारत में पेश करने के लिए तैयार है।

कंपनी की तरफ से इनका प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया गया है और शुरुआत में 8000 टैंक बिक्री के लिए तैयार भी है। ये कंपनी पूरे तमिलनाडु में 73 ऑटो एलपीजी स्टेशन और 7 रेट्रोफिटमेंट सेंटर संचालित करती है। लेकिन अभी तक अन्य राज्यों में अपने ब्रांड के विस्तार पर कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अभी तक केआर फ्यूल्स ने BS4 स्कूटर पर एलपीजी किट पर स्विच करने से होने वाली बचत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। इसके साथ ही रेट्रोफिटेड किटों की सुरक्षा को लेकर भी विचार करना जरूरी है।

जबकि, CNG किट निर्माता कंपनी Lovato ने भी 2017 में Honda Activa पर एक किट को रेट्रोफिट कर इसे इस्तेमाल किया था। हालांकि Bajaj कंपनी CNG और पेट्रोल फ्यूल से चलने वाली पहली मोटरसाइकिल पर काम कर रही है, जो अपनी तरह की पहली फैक्ट्री फिटेड पेशकश होगी।