EMPS Scheme : अब सस्ते दामों में मिलेंगे Electric Vehicle, सरकार ने शुरू की नई सब्सिडी..

EMPS Scheme EV Subsidy : भारत सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक गाड़ियों को तेजी से बढ़ावा दिया जा रहा है, ताकि लोगों को बढ़ रही पेट्रोल और डीजल की कीमत से छुटकारा मिल सके, इसके अलावा लोगों को कम से कम खर्च में अधिक से अधिक दूरी तय करने में मदद भी मिल सके. वहीं सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वालों की खरीद पर सब्सिडी की सुविधा शुरू की गई थी.

जिसे कंपनी ने सबसे पहले Fame-1 स्कीम के नाम से शुरू किया था. लेकिन इस स्कीम की डेडलाइन होने के बाद इसे दोबारा से Fame-2 के नाम से शुरू किया गया था और इसे 31 मार्च 2024 को डेडलाइन घोषित कर दिया गया है. लेकिन डेडलाइन घोषित होने के बाद भी आपके लिए अच्छी खबर है.

क्योंकि सरकार दोबारा से इस स्कीम को इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों के साथ-साथ ऑटो, ई-रिक्शा और ई-कार्ट गाड़ियों की खरीद करने वाले लोगों को सब्सिडी देने की सुविधा को लेकर एक स्कीम शुरू कर दी है. तो आइए इस स्कीम के बारे में और विस्तार से समझते हैं..

दरअसल, हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं उसे केंद्र सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (EMPS) के तहत शुरू किया गया है. इस योजना की शुरुआत सरकार ने 31 मार्च 2024 को खत्म हुई Fame-2 योजना के बाद लागू कर दिया है और इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के अलावा इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर खरीदने वाले लोगों को सब्सिडी सुविधा उपलब्ध कराई जा रहे हैं. हालांकि, इस योजना का लाभ साल देश भर के अलग-अलग राज्यों में दिया जा रहा हैं.

दो पहिया वाहनों की खरीद पर कितनी सब्सिडी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बता दें कि, भारी उद्योग मंत्रालय की ओर से इस योजना के तहत देशभर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए लोगों द्वारा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की खरीद पर ₹10000 के सब्सिडी देने की बात कही गई है. वहीं अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और इस सब्सिडी के तहत एक ई-स्कूटर खरीदने हैं तो आपको इस योजना की राशि मिल सकती है.

तिपहिया की खरीद पर कितनी सब्सिडी?

इसके अलावा मंत्रालय की ओर से छोटे तिपहिया वाहनों की खरीद ऑटो, ई-रिक्शा ई-कार्ट जैसी गाड़ियों की खरीद पर ₹25000 की सब्सिडी दी जाएगी. इसके साथ-साथ इस रकम को कीमत के अनुसार ₹50000 तक तय किया गया है. ध्यान रहे कि इस योजना के तहत अगर आप 31 जुलाई 2024 तक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने हैं तो आप इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का लाभ उठा सकते हैं.