क्या है BH Series Number Plate सिस्टम? जानें- कैसे करें अप्लाई…

BH Series Number Plate : आज हर कोई चाहता है कि उसके पास अपनी एक खुद की कार हो और लोग कैश या फिर लोन पर कार को खरीद ही लेते हैं. लेकिन अधिकतर लोग इतनी महंगी कर नहीं खरीदते हैं उतनी महंगी नंबर प्लेट के शौकीन होते हैं. जिसे हम अपनी आम बोलचाल भाषा में वीआईपी नंबर प्लेट के नाम से जानते हैं. लेकिन इसी बीच एक बीएच सीरीज नंबर प्लेट काफी चर्चा में बना हुआ है.

दरअसल, इस नंबर प्लेट के गाड़ियों को एक अलग ही पहचान मिल जाती है और इसे किसी दूसरे राज्य में ले जाने के बाद किसी तरह की कोई समस्या यानी रजिस्ट्रेशन नंबर बदलवाने की जरूरत नहीं होती है. तो आइए इस नंबर प्लेट के बारे में और डिटेल से जान लेते हैं..

इन लोगों को मिलता है ये नंबर प्लेट

बता दें कि, आज हर कोई नई कार खरीदते समय या फिर खरीदने के बाद चाहता है कि उसके पास बीएच सीरीज नंबर प्लेट हो लेकिन ऐसा होना मुश्किल होता है. क्योंकि ये नंबर प्लेट हर किसी को नहीं दिया जाता है. रही बात किसको दिया जाता है तो, इस लिस्ट में

  1. केंद्र और राज्य सरकार का कोई कर्मचारी
  2. बैंक कर्मचारी
  3. प्रशासनिक अधिकारी
  4. रक्षा क्षेत्र के कर्मचारी

ऐसे करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
  1. इस बीएच सीरीज नंबर प्लेट के लिए आपको रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे मिनिस्ट्री के आधिकारिक वाहन पोर्टल parivahan.gov.in/parivahan//node/1978 पर जाकर लॉगिन करें।
  2. इसके बाद यहां आपको व्हीकल रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  3. अब आपको अपना राज्य सलेक्ट करते हुए apply for new number पर क्लिक करना होगा.
  4. इसके बाद आपको अपनी निजी डिटेल डालनी होगी और फिर गाड़ी से जुड़ी कई जानकारियां डालनी होती है.
  5. फिर आपसे आवेदन शुल्क मांगा जाएगा जिसे भरने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन स्लिप दिया जाएगा और बाद आरटीओ की ओर से सब कुछ जांचा जाएगा और सही पाए जानें पर बीएच सीरीज नंबर प्लेट जारी कर दिया जाता है.