Bike में पटाखे वाला ‘साइलेंसर’ लगाने पर कटेगा इतने हजार का चालान! जान लें यह नियम…

Traffic Challan : अगर आपके पास बाइक-कार है तो आपको सड़क पर चलते समय ट्रैफिक नियमों का पालन जरूर करना होता है। यातायात नियमों का पालन करने से सड़क सुरक्षा और शांति बनाए रखना आसान होता है।

अगर आप बुलेट मोटरसाइकिल की साइलेंसर को बदलकर बंदूक की गोली जैसी तेज आवाज निकालते हैं, तो यह न केवल दूसरों के लिए असुविधाजनक होता है, बल्कि यह यातायात नियमों का उल्लंघन भी है।

अगर आपको सड़क पर मॉडिफाई साइलेंसर वाली बाइक के साथ पुलिस पकड़ लेती है तो आपका मोटा चालान काटा जाता है। इसके साथ ही आपकी बाइक भी सीज की जा सकती है।

साइलेंसर में बदलाव है अपराध

अगर आप बुलेट बाइक का साइलेंसर मॉडिफाई करवाते हैं और इस तेज आवाज निकलती है तो यह यातायात नियमों का उल्लंघन है। आमतौर पर इस तरह के साइलेंसर में बदलाव करने पर 5,000 से 10,000 रुपये का जुर्माना लिया जाता है। जबकि कुछ मामलो में जुर्माने की राशि अधिक हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जुर्माने के साथ होगी ये कार्रवाई

अगर आप बार-बार नियमों का उल्लंघन करते हैं और तेज आवाज से होने वाले ध्वनि प्रदूषण के लिए अलग से कार्रवाई की जाती है। इसके अलावा पुलिस कार्रवाई में बाधा डालने और शासकीय बाधा डालने व पुलिस से अभद्र व्यवहार करने का आरोप भी लगाया जा सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान

आपको यातायात नियमों का पालन करना चाहिए और बाइक में किसी भी तरह के बदलाव से पहले अधिकृत शोरूम में जाकर इसकी जानकारी लेनी चाहिए। आपको बता दें तेज आवाज न केवल अवैध है, बल्कि यह आपके और अन्य लोगों के लिए भी असुरक्षित हो सकती है। यातायात नियमों का उल्लंघन करके हम अपने साथ ही अन्य लोगों की जान भी खतरे में डालते हैं।