New Traffic Rule : बाइक चालकों का कट रहा ₹25,000 का चालान, तुरंत जानिए ये नया नियम..

Traffic Challan Rules : देश भर के अलग-अलग राज्यों में वहां की कानून व्यवस्था को देखते हुए ट्रैफिक नियमों में कडाई बरती जा रही है. ऐसे में नियम तोड़ने के बाद लोगों को अलग-अलग तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिसमें अधिकतर लोगों को जुर्माना भरने के बाद छोड़ दिया जाता है तो कुछ लोगों को कोर्ट का चक्कर काटना पड़ता है.

लेकिन आज के समय में लगातार बढ़ रही टेक्नोलॉजी को देखते हुए ट्रैफिक चालान नियमों के तरीकों को ऑनलाइन तरीके से किया जा रहा है. जिसके बाद से लोगों का चलन भी कट जा रहा है और लोगों को पता तक नहीं लग पा रहा है. उन्हें नियमों में से एक खास नियम बाइक के मॉडिफिकेशन को लेकर हैं. अगर आपकी बाइक मॉडिफाई है तो आपको ₹25000 तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है. आइए जानते हैं अब लोगों का किन वजह से चालान कट रहा है और कैसे बच सकते हैं?

मॉडिफिकेशन से पहले लें सलाह

दरअसल, जब कभी भी आप अपने बाइक या फोर व्हीलर को मॉडिफिकेशन के लिए लेकर जाए तो आप उससे पहले अपने क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय से अनुमति जरूर लें क्योंकि गाड़ियों के कुछ ऐसे पार्ट हैं. जिन्हें मॉडिफिकेशन के दौरान लगाने की अनुमति नहीं है. लेकिन लोग दिखावे के लिए उन्हें लगता लेते हैं जिसकी वजह से ट्रैफिक नियम का उल्लंघन होता है और उन्हें मोटा जुर्माना भरना पड़ जाताहै.

इन नियमों के उलंघन पर कट रहा चालान

  • बड़े साउंड वाले साइलेंसर:- जब कभी भी आप अपनी बाइक को मॉडिफाई के लिए लेकर जाएं और उसमें साइलेंसर को बदलाव कर बड़े साउंड वाले साइलेंसर लगे तो अनुमति जरूर लें.
  • फैंसी नंबर प्लेट:- फैंसी नंबर प्लेट को लेकर भी नियम बनाया गया है. अगर नियम का उल्लंघन करते हैं और आपकी बाइक का नंबर स्पष्ट रूप से नहीं दिखता है तो ऐसे में भी चालान कट सकता है.