Solar Car : ये है भारत की पहली सोलर कार- 250Km तक की रेंज, जानें पूरी- Details…

First Solar Car : देशभर में अलग-अलग कंपनियों के पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं. लेकिन अब मार्केट में देश की पहली सोलर से चलने वाली कार की एंट्री होने वाली है. ऐसे में लगातार पड़ रही टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर कंपनियां भी लोगों को बेहतर से बेहतर सुविधा पहुंचाने के काम में लगी हुई हैं. तो आइए देश की पहली सोलर कार के बारे में और डिटेल से समझते हैं…

देश की पहली सोलर कार होगी

दरअसल, Vayve Mobilitiy ने इस पर काम शुरू कर दिया है और जल्द ही मार्केट में देश की पहली सोलर कार लॉन्च करने की योजना में जुट गई है. इतना ही नहीं भारत की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली कार को कंपनी मार्केट में जल्द से जल्द लॉन्च करेगी.

कार की छत पर लगा होगा पैनल

बता दें कि, कंपनी कार की छत पर सोलर पैनल को फीट करेगी और यह सोलर पैनल सूर्य की किरणों से चार्ज होगा. जिसके बाद यह चार्ज होता रहेगा और इसे 4 से 5 घंटे के चार्ज करने के बाद लगभग 10 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा. वहीं इसमें कंपनी AC और DC चार्जिंग सिस्टम दे रही है. जिसकी मदद से इसे कहीं भी चार्ज किया जा सकता है.

मिलेगी 14kwh की बैटरी

इसके अलावा इस सोलर कार में 14 किलोवाट के बैटरी क्षमता दी जाएगी. जिसकी मदद से इसे लगभग एक वर्ग के फुल चार्ज में 250 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. रही बात कीमत की तो इसकी कीमत लगभग 7 लाख रुपए के आसपास होगी.