Second Hand गाड़ी खरीदने से पहले ध्यान रखें ये 5 जरूरी बातें, नहीं तो होगा भारी नुकसान…

Cars Tips : भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा कार मार्केट है और इसमें लगातार सेकंड हैंड कारों की डिमांड बढ़ती जा रही है। सेकंड हैंड कारों की कीमत कम होती है लेकिन इन्हें चलाना थोड़ा मुश्किल होता है।

क्या आप ही एक सेकंड हैंड कार खरीदने के बारे में सोच रहे? अगर आप भी भविष्य में सेकंड हैंड कार खरीदने जा रहे हैं तो हम आपके यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें आपको जरूर ध्यान में रखना चाहिए।

कार की कंडीशन

सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले उसकी कीमत की तुलना में उसकी कंडीशन चेक कर लेनी चाहिए। जितना पैसा आप सेकंड हैंड कर खरीदने के लिए दे रहे हैं वहउसे हिसाब से ठीक है भी या नहीं। कार की बॉडी पर मौजूद एक्सप्रेस से लेकर इसके इंटीरियर तक की जांच कर लेनी चाहिए।

कर का रजिस्ट्रेशन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कोई भी सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले इसके रजिस्ट्रेशन से संबंधित सभी दस्तावेज चेक कर लेने चाहिए। कार के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट पर मौजूद सीरियल नंबर से आप इसके असली मालिक का पता कर सकते हैं। कार के मालिक से इसके सभी असली डाक्यूमेंट्स ले लेने चाहिए।

इंश्योरेंस है जरूरी

कार खरीदने से पहले इसके इंश्योरेंस से संबंधित दस्तावेजों की जांच कर लेनी चाहिए। इसके इंश्योर्ड डिक्लेर्ड और क्लेम हिस्ट्री को अच्छे से चेक कर लेना चाहिए। कार की बाजार में वर्तमान कीमत का पता लगाकर सुनिश्चित हो सकते है कि आपसे सेकंड हैंड कार का ज्यादा पैसा तो नहीं लिया जा रहा।

कार का मॉडिफिकेशन

इसके साथ ही ये भी पता कर ले क्या आप इस कार को अपने हिसाब से मॉडिफाई करवा सकते है या नहीं? क्या आप इसकी बॉडी और फ्रेम को अपनी मनपसंद डिजाइन में मॉडिफाई करवा सकते हैं या नहीं?

RC और इंश्योरेंस

कार का रजिस्ट्रेशन और कार इंश्योरेंस अच्छे से अपने नाम ट्रांसफर करवा लेना चाहिए। कार की नई पॉलिसी के साथ ही पुरानी पॉलिसी को अपने नाम कर ले।