Car Insurance : बारिश या बाढ़ में बह गई आपकी कार, जानें- इंश्योरेंस क्लेम मिलेगा या नहीं?

Car Insurance : मानसून का मौसम आ चुका है और इस बीच भारी बारिश के कारण देश के कई इलाकों में बाढ़ के नजारे देखने को मिल रहे है। अधिकतर लोगों को यही चिंता सता रही है कि अगर कार में पानी भर गया तो क्या उसे ठीक करवा सकते हैं या कार पानी में डूब गई तो उसका इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं? आइये आपको बताते है इन सभज सवालों के जवाब…..

बाढ़ से क्षतिग्रस्त वाहन के लिए कार बीमा

कार बीमा बाढ़ से होने वाले नुकसान को भी कवर करता है लेकिन इसमें व्यापक पैकेज के तहत ऐसा होता है। एक व्यापक बीमा पैकेज बाढ़, भूकंप, चक्रवात, आग और चोरी सहित अन्य मानव निर्मित आपदाओं से होने वाले नुकसान को कवर करता है। लेकिन एक बीमा पैकेज ऑप्शनल है, अनिवार्य नहीं।

सबसे पहले आपको उसे क्षेत्र का आकलन करना चाहिए जिसमें आप रह रहे हैं। अगर आपका क्षेत्र बाढ़ या अन्य किसी प्राकृतिक आपदा से ग्रस्त है तो आपको यह वैकल्पिक बीमा लेना चाहिए। लेकिन आप इस दौरान इंजन और गियरबॉक्स के नुकसान को कवर नहीं कर सकते है। इसलिए अपने बीमा प्रदाता से बात करें और इंजन, गियरबॉक्स और अन्य विकल्पों की सुरक्षा के लिए आवश्यक ऐड-ऑन प्राप्त करें।

कैसे क्लेम करें ऐसा कार इंश्योरेंस

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इंश्योरेंस क्लेम करने के लिए सबसे पहले आपको बीमा कंपनी को जानकारी देनी होगी। अपने वाहन की अधिक से अधिक तस्वीरें और वीडियो लेकर बीमा कंपनी को दे। इसके बाद, कार से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे बीमा की प्रति, वाहन आरसी, मालिक का विवरण, पते का प्रमाण, ड्राइवर का लाइसेंस आदि इकट्ठा करें। एक बार दस्तावेज व्यवस्थित हो जाएं, तो बीमा के लिए ऑनलाइन दावा करें।

अधिकतर बीमा कंपनियों के पास ऑनलाइन प्रक्रिया होती है जिसके तहत वह बीमा क्लेम की प्रक्रिया पूरी करते हैं। जब एक बार सभी दस्तावेज तैयार हो जाए और क्लेम का आवेदन कर दिया जाए तो बीमा कंपनी का एक कर्मचारी आपसे तुरंत संपर्क करेगा।