कार-बाइक चालक ध्यान दें! अब पेट्रोल पंप पर कटेगा ₹10,000 का चालान, पढ़ें- पूरी खबर…

Traffic Challan : अगर आप सड़क पर गाड़ी चला रहे है तो आपको ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) का भी पालन करना होगा। अगर आप इन नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपको हजारों रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है। लेकिन फिर भी कई लोग इन बातों पर ध्यान न देते हुए लगातार नियमों का उल्लंघन करते रहते हैं।

लेकिन अब ऐसे लोगों को सबक सिखाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने भी सख्त कदम उठाना शुरू कर दिए है। अभी ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) द्वारा ऐसी तैयारी की जा रही है कि नियमों का उल्लंघन करने पर लोगों का चलन पेट्रोल पंप पर ही कट जाएगा। इसका मतलब अगर किसी ने पॉल्यूशन सर्टिफिकेट (PUC) नहीं बनवाया है तो उसका 10,000 रुपये का चालान काट लिया जायेगा।

10,000 रुपये का है चालान

अक्सर लोग बिना पॉल्यूशन सर्टिफिकेट (PUC) के ही गाड़ी चलाते रहते हैं और सोचते हैं कि पुलिस उन्हें नहीं पकड़ेगी। लेकिन गाड़ी का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनाना जरूरी होता है और इसके बिना पकड़े जाने पर आपको बड़ा जुर्माना देना पड़ सकता है। इसके बाद भी कई लोग हव जो PUC नहीं बनवाते है। लेकिन अब ट्रैफिक पुलिस द्वारा ऐसे लोगों की पहचान की जा रही है और उनकी गाड़ी भी ब्लैक लिस्ट की जा रही है।

पेट्रोल पंप पर ऐसे कटेगा चालान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अब जो लोग पॉल्यूशन सर्टिफिकेट (PUC) नहीं बनवा रहे हैं उनका ट्रैफिक चालान (Traffic Challan) काटने के लिए एक नया सिस्टम अपनाया जा रहा है, जिसमें पेट्रोल पंप पर से उनका चालान कट जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि हर कोई पेट्रोल पंप (Petrol Pump) पर फ्यूल भरवाने तो जाता ही है और अब वहाँ कई हाईटेक कैमरे लगाए जा रह है जिससे गाड़ी का नंबर ट्रेस हो जायेगा।

इसलिए अगर आपने पॉल्यूशन सर्टिफिकेट (PUC) नहीं बनवाया है तो तो उस कैमरे में आपका चालान (Traffic Challan) कट कर आपका फोन पर आ जाएगा। इस मैसेज में कुछ घंटे की मोहलत आपको पीयूसी सर्टिफिकेट बनवाने के लिए दी जाएगी। अगर आपने एक-दो दिन में पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं बनवाया तो अगला मैसेज 10,000 रुपये के चालान का आएगा।