गाड़ी के Number Plate से मालिक की डिटेल्स कैसे निकाले? यहां जानें- क्या है तरीका…

Number Plate : अब अगर आपके साथ कोई वाहन दुर्घटना हो गई है और आपको टक्कर मारने वाला भाग गया है तो आप उस गाड़ी की नंबर प्लेट से उसके मालिक का पता कर सकते हैं। गाड़ी के मालिक का पता करना अब पहले से आसान हो गया है। चाहे फिर आप सेकंड हैंड गाड़ी खरीद रहे हो या गाड़ी के मालिक का बैकग्राउंड पता कर रहे हो, आपको पूरी जानकारी नंबर प्लेट के जरिए पता चल जाएगी। आइये जानते है कैसे?

इन परिस्थितियों में पड़ती है जरूरत :

हिट एंड रन : हिट एंड रन मामले में गाड़ी के मालिक की पूरी डिटेल पता होना जरूरी है। इसके लिए आपके पास गाड़ी की नंबर प्लेट की फोटो या गाड़ी का नंबर होना चाहिए, जिससे उसके मालिक के बारे में आसानी से पता चल जाएगा।

सेकंड हैंड गाड़ी खरीदना : अगर आप अपने लिए कोई सेकंड हैंड कार खरीद रहे हैं तो भी वर्तमान वाहन मालिक की सही जानकारी पता होना जरूरी है। आप वाहन नंबर प्लेट से मालिक की पूरी जानकारी ले सकते हैं। यह व्हीकल ट्रांसफर प्रोसेस (वाहन हस्तांतरण प्रक्रिया) में पारदर्शिता सुनिश्चित करता है।

ऐसे करें मालिक का नाम चेक : आप नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो कर परिवहन विभाग की वेबसाइट पर वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर से गाड़ी के मालिक के बारे में पता कर सकते है।

  • आपको परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ‘सूचनाएं एंव सेवाएं’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है और ‘ड्रॉप डाउन’ वाहन का विवरण का ऑप्शन चुनें।
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी या पहले से अकाउंट बना हुआ है तो लॉगिन करना होगा।
  • अब वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज कर ‘वाहन खोज’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको स्क्रीन पर उस गाड़ी के मालिक की पूरी जानकारी नजर आ जाएगी।