आखिर कितने प्रकार के होते हैं Traffic Challan? आज यहां जान लीजिए…

Type Of Traffic Challan : सड़कों पर गाड़ी चलाने को लेकर ट्रैफिक नियमों को पालन करने की बात कही जाती हैं. इसके बावजूद भी हजारों की संख्या में ऐसे लोग हैं, जो इस बात को नजर अंदाज करते हुए ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर देते हैं और उन्हें इसका खम्याजा जुर्माना भर के या फिर मोटा चालान कटवा कर भरना पड़ जाता है. लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि ट्रैफिक चालान कितने तरह के होते हैं अगर नहीं तो लिए आज हम इसका जवाब जानते हैं?

देखें जवाब

ट्रैफिक नियमों के अलावा गाड़ी चलाते समय आपके पास जरूरी दस्तावेज और ड्राइविंग लाइसेंस होना भी है जरूरी होता है. अगर आप इसके बिना सड़कों पर गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपका चालान अवश्य काट दिया जाता है. लेकिन आज हम बात करने वाले हैं कि ट्रैफिक चालान कितने प्रकार के होते हैं तो इसका जवाब है कि, ट्रैफिक चालान तीन तरह के होते हैं. इनमें ऑन द स्पॉट चालान, नोटिस चालान और कोर्ट के द्वारा चालान किया जाता है.

ऑन द स्पॉट चालान:- ऑन द स्पॉट चैनल तब काटा जाता है जब किसी व्यक्ति द्वारा नियमों का उल्लंघन किया जाता है और पुलिस उसे तुरंत पकड़ लेती है तो इस स्थिति में चालान काटकर उस व्यक्ति को रसीद सौंप दी जाती है.

नोटिस चालान:- नोटिस चालान इस तरह के चरण होते हैं जब कोई व्यक्ति गाड़ी चलाते वक्त नियम का उल्लंघन कर देता है. लेकिन पुलिस के हाथ नहीं लगता है तो उसके गाड़ी का नंबर नोट करके उसके घर पर चालान भेज दिया जाता है और चालान को भरने के लिए एक निश्चित टाइम भी दे दिया जाता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कोर्ट चालान:- इस तरह का चालान तब काटा जाता है जब कोई अपराध करता है या कोई व्यक्ति शराब पीकर गाड़ी चलाता वह पकड़ा जाता है तो उससे ऐसी स्थिति में कोर्ट चालान करके जुर्माना वसूला जाता है.