Electric Scooter खरीदने का बना रहे प्लान…तो पढ़ें ये खबर!! बच जायेगा ₹20,000 तक…

Electric Scooter Subsidy : देशभर में तेजी से बढ़ रहे हैं इलेक्ट्रिक वालों की डिमांड को देखते हुए अलग-अलग कंपनियों के स्कूटर बाइक्स और बड़े वाहनों की एंट्री हो रही है. लेकिन कीमत अधिक होने की वजह से हर कोई नहीं एक बार है. उसकी वजह से सरकार की ओर से सब्सिडी की योजना चलाई जा रही है, ताकि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा मिल सके और लोग आसानी से इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक्स खरीद सके.

ऐसे में इस त्योहारी सीजन में अगर आप भी अपने लिए एक नई इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है, क्योंकि सरकार भी अब आपको ₹20000 तक की छूट ऑफर कर रही है. जिसका लाभ होली दीपावली का इंतजार ना करके अभी उठा सकते हैं.

शुरू हुई पीएम ई-ड्राइव योजना

दरअसल, मंगलवार को सरकार की ओर से ₹10900 करोड़ रुपये की पीएम ई-ड्राइव योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना की शुरुआत करने के पीछे सरकार का मकसद है की तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद में वृद्धि हो और लोगों को कम से कम कीमत में आसानी से इलेक्ट्रिक वाहन मिल जाएं. वहीं ध्यान देने वाली ये है की इस योजना का लाभ 1 अक्टूबर 2024 से 31 मार्च 2026 तक उठा सकते हैं.

प्रति किलोवाट 5,000 रुपए की छूट

वहीं रही बात छूट की तो, इस योजना के तहत खरीदे जाने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों को सब्सिडी का लाभ प्रति किलोवाट की बैटरी क्षमता के आधार पर दिया जाएगा. जिसमें ₹5000 प्रति किलो वाट घंटा के हिसाब से लोग लाभ उठा सकते हैं.

अगर आप एथर एनर्जी, ओला इलेक्ट्रिक और बजाज चेतक जैसी बड़ी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने हैं तो इनमें लगभग 4 किलोवाट की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. ऐसे में एक किलोवाट प्रति घंटा ₹5000 तो कुल मिलाकर ₹20000 की बचत कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now