क्या आप जानते हैं ‘गाड़ी गंदी’ होने पर देना पड़ता है भारी-भरकम जुर्माना? वजह जान चौंक जाएंगे..

हर देश में अपने-अपने ट्रैफिक नियम (Traffic Rules) होते हैं और इनमें कई सारे नियम तो एक समान हैं, जिनका उल्लंघन करने पर हमें भारी जुर्माना देना होता है। चाहे फिर वह ट्रैफिक सिग्नल तोड़ना हो या सीट बेल्ट ना लगाना या हेलमेट न पहनना जैसी सामान्य बातों को लेकर तो ट्रैफिक चालान (Traffic Challan) काटा ही जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सुना है की गाड़ी गंदी होने पर भी आपको भारी भरकम जुर्माना देना पड़ेगा?

शायद ऐसा आपने कभी नहीं सुना होगा। लेकिन हम आपको बता दे कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दुबई शहर (Dubai) में अगर आप अपनी गंदी गाड़ी को सार्वजनिक पार्किंग या सड़क पर खड़ा करते हैं तो इसके लिए आपको 5,000 दिरहम (लगभग 11,000 रुपये) देने होते है। दुबई शहर (Dubai) में ट्रैफिक से संबंधित यह नियम 2019 में लगाया गया था।

आइये आपको बताते हैं कि यह नियम लागू करने के पीछे क्या कारण है? इसके साथ ही बताते हैं कि पानी की कमी को देखते हुए लोग किस तरह अपनी गाड़ियों को साफ रखते हैं?

क्यों बनाया गया ये नियम

दुबई (Dubai) शहर में यह नियम लागू करने से पहले कई सालों तक देखा गया कि लोग अपनी गाड़ियों को पार्किंग में या सड़क पर खड़ा करके कई दिनों की लंबी छुट्टियों पर चले जाते थे। कई दिनों तक सड़क किनारे खड़े रहने के कारण उन गाड़ियों पर धूल जम जाती थी। इसलिए बाद में साफ-सफाई रखने के कारण ही दुबई (Dubai) में धूल भरी और गंदी गाड़ियों पर जुर्माना लगाया जाने लगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वायरलेस वाशिंग है बेहतर तरीका

सख्त नियम और पानी की कमी को देखते हुए दुबई (Dubai) में गाड़ियों की सफाई के लिए “वायरलेस वॉशिंग” एक जबरदस्त समाधान उभर कर निकला है। दूसरी तरफ दुबई (Dubai) वैसे ही एक व्यस्त शहर है और इसलिए लोगों के पास हर रोज गाड़ी धोने का समय नहीं है।

“वायरलेस वॉशिंग” (Wireless Washing) में पानी का इस्तेमाल नहीं किया जाता, इसलिए ये पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है। सफाई के लिए स्टार्टअप ई-स्कूटर का उपयोग करता है, जो डिटर्जेंट, पानी और ब्रश जैसी सामग्रियों से लैस होते हैं। इसमें एक स्प्रे बोतल होती है, जिसमें वॉशिंग सॉल्यूशन होता है।