Toll Tax पर इन लोगों को मिलती है छूट? आज यहां जान लीजिए बहुत काम आएगा…

Toll Tax : आप लोगों ने अक्सर देखा होगा कि हर किसी को नेशनल हाईवे से गुजरते हुए टोल टैक्स जरूर देना पड़ता है लेकिन कई लोग होते है जो अपना कार्ड दिखाकर इससे बच जाते है। लेकिन हर किसी का टोल टैक्स माफ़ नहीं होता है। ये कुछ खास लोग होते है जिन्हें सरकार की तरफ से ये फायदा मिलता है। आइये आपको बताते है कि किन लोगों को टोल टैक्स में छूट मिलती है और ये कितनी बार मिलती है?

टोल टैक्स पर छूट

प्रेसिडेंट या चीफ प्रेसिडेंट जैसे लोगों के आलावा भी कई लोग हैं जिन्हें छूट मिलती है, इसमें यूनिफॉर्म्ड ऑफिसर्स आते हैं जिसमें पुलिस वाले, सेना के लोग या पैरामिलिटरी के लोग आते हैं। इसके अलावा NHAI के अनुसार जो लोग सेंटर या स्टेट के यूनिफॉर्म्ड लोग होते हैं, ये किसी सरकारी काम से जा रहे हैं या सेना का जवान छुट्टी से आ रहा है या वापिस सेना जॉइन करने जा रहा है तो ऐसे में ये टोल से एग्जेंप्टेड होते हैं।

इसका मतलब जो कोई भी ड्यूटी पर है और यूनिफार्म पहन कर रखा है उसे टोल टैक्स में छूट मिलती है। इसके साथ ही जो लोग 24 घंटे सर्विस करते है और हर समय यूनिफार्म में रहते है, वो कितनी भी बार दिन में टोल प्लाजा से बिना टोल टैक्स दिए गुजर सकते है।