क्या है गाड़ियों में CNG Kit लगवाने का नुकसान? देखें

CNG Kit Disadvantage : देश में पिछले 2 सालों से लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमत से लोग परेशान हो चुके हैं. ऐसे में लोगों को राहत देने के लिए कई कंपनियां पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियों में सीएनजी किट (CNG Kit) लगवाने की सुविधा शुरू कर चुकी है, क्योंकि सीएनजी की लगवाने के बाद लोगों को पेट्रोल और डीजल की कीमत से छुटकारा मिल जाएगा और लोग कम से कम खर्च में अधिक से अधिक दूरी तय कर सकेंगे.

लेकिन क्या आपको पता है कि सीएनजी किट (CNG Kit) लगवाने के बाद आपको फिर मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है और अगर आप भी अपने गाड़ी में सीएनजी किट लगवाने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके बेहद कम की हो सकती है और आपको इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए कि सीएनजी किट (CNG Kit) लगवाने के क्या नुकसान हो सकते हैं?

सीएनजी किट लगवाने के ये हैं नुकसान

  1. CNG Kit लगवाने के बाद गाड़ियों में बचा हुआ बूट स्पेस भी पूरी तरीके से खत्म हो जाता है. जैसे कि हैचबैक कारों में पूरी तरीके से बूट स्पेस खत्म हो जाता है और लोगों को काफी समस्या होने लगती है.
  2. CNG Kit लगवाने के बाद गाड़ी में लगे सोकर पर भी बुरा प्रभाव देखने को मिलता है, क्योंकि सीएनजी सिलेंडर का वजन 25 से लेकर 30 किलो तक बढ़ जाता है.
  3. इसके अलावा पेट्रोल से चलने वाली कारों की तुलना में सीएनजी किट लगाने के बाद कारों की परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है, क्योंकि सीएनजी का ऊर्जा घनत्व काफी कम होता है.
  4. CNG Kit लगवाने बाद में करो कि सर्विसिंग और मेंटेनेंस की जरूरत अधिक पढ़ने लगती है और समय-समय पर गैस लाइन, फिल्टर में बदलाव करना पड़ जाता है.